comScore

World Cup : 27 साल बाद वर्ल्ड कप में इंग्लैंड से हारा भारत, टूर्नामेंट में टीम इंडिया की पहली हार


हाईलाइट

  • बर्मिंघम में हुआ इंग्लैंड और भारत का मैच
  • मोहम्मद शमी ने लिए 5 विकेट

डिजिटल डेस्क। वर्ल्ड कप के 38वें  मुकाबले में इंग्लैंड ने भारतीय टीम को 31 रनों से हरा दिया है, इस वर्ल्ड कप में भारत की यह पहली हार है। इंग्लैंड की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी, बेयरस्टो के 111 रन, जेसन रॉय के 66 रन और बेन स्टोक्स की धमाकेदार 79 रनों की पारी की मदद से इंग्लैंड ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 337 रन बनाए थे, जवाब में भारतीय टीम 50 ओवर में 306 रन ही बना सकी।

1992 के बाद से यह पहला मौका है, जब वर्ल्ड कप के किसी मैच में इंग्लैंड ने भारत को हराया है। टूर्नामेंट के 8 मैचों में यह इंग्लैंड की 5वीं जीत है, जिसके बाद उसके 10 अंक हो गए हैं। अंक तालिका में इंग्लैंड टीम शीर्ष-चार में पहुंच गई है, वहीं भारत को सात मैचों में पहली हार का सामना करना पड़ा है।

बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भारत की तरफ से सेंचुरी बनाई। ऋषभ पंत और हार्दिक पंडया कैच आउट हुए, इससे पहले विराट कोहली भी आउट हुए थे, केएल राहुल जीरो रन पर आउट होकर पवेलियन लौट गए थे। इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने अब तक 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 337 रन बनाए थे। इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय ने 66 तो जॉनी बेयरस्टो 111 रन बनाए। बेयरस्टो ने वर्ल्ड कप का पहला शतक लगाया। भारत के लिए कुलदीप यादव ने एक, जसप्रीत बुमराह ने एक और मोहम्मद शमी ने 5 विकेट लिए।

इस मैच के लिए इंग्लैंड ने टीम में दो बदलाव किए। जेम्स विंस और मोइन अली को टीम से बाहर किया है। दोनों की जगह जेसन रॉय और लियम प्लंकेट को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। भारत ने एक बदलाव करते हुए विजय शंकर की जगह ऋषभ पंत को टीम में जगह दी।

टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, मार्क वुड।

इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड का यह 8वां और भारत का 7वां मैच है। इंग्लैंड ने अब तक हुए अपने 7 मैचों में से 4 जीते और 3 हारे हैं। भारत ने अपने पिछले 6 मैचों में से 5 में जीत हासिल की है। एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था। अंक तालिका की बात करें तो इंग्लैंड 8 अंकों के साथ 5वें और भारत 11 अंकों के साथ तीसरे नंबर पर है। अब भारत की नजर यह मैच जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचने पर होगी। वहीं इंग्लैंड टीम यह मैच जीतकर सेमीफाइनल की रेस में बने रहना चाहेगी। 

कमेंट करें
hjM53