comScore

ICC की वर्ल्ड प्लेइंग इलेवन में 2 भारतीय, विलियम्सन को कमान

ICC की वर्ल्ड प्लेइंग इलेवन में 2 भारतीय, विलियम्सन को कमान

हाईलाइट

  • भारतीय टीम के रोहित और बुमराह ICC वर्ल्ड कप प्लेइंग इलेवन में शामिल
  • न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को ICC वर्ल्ड कप प्लेइंग इलेवन का कप्तान बनाया
  • इंग्लैंड के चार खिलाड़ी वर्ल्ड प्लेइंग इलेवन में शामिल

डिजिटल डेस्क। इंटरनेशनल क्रिकेट परिषद (ICC) ने वर्ल्ड कप-2019 के बाद अपनी वर्ल्ड प्लेइंग इलेवन घोषित कर दी है। इस टीम में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को शामिल किया है। इन दोनों के अलावा भारत का अन्य कोई भी खिलाड़ी इस टीम में जगह नहीं बना पाया है। न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन को इस टीम का कप्तान बनाया गया है।

भारतीय टीम वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर बाहर हो गई थी, लेकिन रोहित टूर्नामेंट के सर्वोच्च स्कोरर रहे थे। रोहित ने टूर्नामेंट में 648 रन बनाए थे। उन्होंने 5 शतक भी जड़े थे और एक वर्ल्ड कप सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली को टीम में जगह नहीं मिली। कोहली ने 9 पारियों में 5 अर्धशतक की मदद से 443 रन बनाए थे। रोहित के अलावा वनडे रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बुमराह भी ICC वर्ल्ड कप प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में सफल रहे। बुमराह ने इस वर्ल्ड कप में 18 विकेट चटकाए थे। 

ICC ने अपनी वर्ल्ड कप टीम की कमान न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को सौंपी हैं। विलियम्सन की कप्तानी में न्यूजीलैंड टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची, जहां उसे मेजबान इंग्लैंड के हाथों करीबी हार का सामना करना पड़ा। विलियम्सन ने इस वर्ल्ड कप में 578 रन बनाए और मैन ऑफ द टूर्नामेंट भी रहे। विलियम्सन के अलावा न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फग्र्यूसन और ट्रेंट बोल्ट भी ICC की इस टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं। फग्र्यूसन ने टूर्नामेंट में 21 और बोल्ट ने 17 विकेट झटके। 

इसके अलावा 44 साल में पहली बार वर्ल्ड कप जीतने वाली इंग्लैंड टीम के चार खिलाड़ियों जैसन रॉय, जोए रूट, बेन स्टोक्स और जोफरा आर्चर को  ICC वर्ल्ड कप प्लेइंग इलेवन मौका दिया है। आर्चर ने टूर्नामेंट में 20 और वोक्स ने 16 विकेट लिए। वहीं रॉय ने 443 और रूट ने 556 रन बनाए। भारत, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर एलेक्स कैरी और मिशेल स्टार्क और बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को भी इस प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। कैरी ने इस वर्ल्ड कप में 375 रन बनाए, जबकि स्टार्क ने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 27 विकेट हासिल किए। वहीं शाकिब ने टूर्नामेंट में 606 रन बनाए और 11 विकेट भी झटके। 

कमेंट करें
lT4RB