comScore

World Cup 2019 : भारत ने बांग्लादेश को 28 रनों से हराया, सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी


हाईलाइट

  • भारत ने रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत बांग्लादेश को 28 रनों से हरा दिया
  • भारत ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 314 रन बनाए थे
  • बांग्लादेश की टीम 48 ओवर में 286 रन बनाकर ऑलआउट हो गई

डिजिटल डेस्क, लंदन। ICC वर्ल्ड कप के 40वें मैच में भारत ने रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत बांग्लादेश को 28 रनों से हरा दिया है। इसी के साथ भारत सेमीफाइल में पहुंच गया है। बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 314 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश की टीम 48 ओवर में 286 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 104 रनों की पारी खेली। रोहित को उनकी इस पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। 

315 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम ने सधी हुई शुरुआत की। दोनों सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल और सौम्य सरकार ने पहले विकेट के लिए 9.3 ओवर में 39 रन जोड़े। मोहम्मद शमी ने तमीम इकबाल (22) को आउट कर इस पार्टनरशिप को तोड़ा। इसके बाद सोम्य सरकार भी 33 रन बनाकर आउट हो गए। मुशफिकुर रहीम और शाकिब ने तीसरे विकेट के लिए 47 रनों की पार्टनरशिप कर पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन 121 रन के कुल स्कोर पर रहीम (24) आउट हो गए। इस मैच में लिटन दास (22) और मोसादेक हुसैन (3) भी कुछ खास नहीं कर सके और सस्ते में पवेलियन लौट गए।

एक छोर से शाकिब क्रीज पर डटे हुए थे, लेकिन नियमित अंतराल में गिरते विकेट और रन रेट के बढ़ते दबाव में वह भी अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 74 गेंद में 66 रन बनाए। शाकिब के आउट होने के बाद मैच पूरी तरह से भारत की पकड़ में नजर आ रहा था लेकिन मोहम्मद सैफुद्दीन और शब्बीर रहमान ने 66 रनों की पार्टनरशिप कर एक बार फिर बांग्लादेश की जीत की उम्मीदें जगा दी। बुमराह ने शब्बीर (36) को आउट कर इस पार्टनरशिप को तोड़ा और बांग्लादेश की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इसके बाद मशरफे मुर्तजा भी 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मोहम्मद सैफुद्दीन 51 रन बनाकर नॉटाउट रहे।रूबेल ने 9 और रहमान ने 0 रन बनाए। इस तरह बांग्लादेश की टीम 48 ओवर में 286 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 55 रन देकर 4 विकेट झटके। हार्दिक पंड्या ने 3 जबकि मोहम्मद शमी, भूवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल को 1-1 विकेट मिला।  

इस मैच के लिए भारत ने टीम में दो बदलाव किए हैं। केदार जाधव और कुलदीप यादव को बाहर किया है। दोनों खिलाड़ियों की जगह भुवनेश्वर कुमार और दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया है। बांग्लादेश ने भी टीम में दो बदलाव किए हैं। मेहदी हसन मिराज और महमूदुल्लाह की जगह शब्बीर रहमान और रूबेल हुसैन को टीम में शामिल किया है।

टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), लिटन दास, मोसादेक हुसैन, शब्बीर रहमान, मोहम्मद सैफुद्दीन, रूबेल हुसैन, मुस्तफिजुर रहमान।

कमेंट करें
ADs8x