भारतीय महिला टीम एक रन से हारी, इंग्लैंड ने सीरीज पर 3-0 से किया क्लीन स्वीप 

Ind W vs Eng W 3rd T-20: England women team beat India by 1 run and clean sweep the series by 3-0
भारतीय महिला टीम एक रन से हारी, इंग्लैंड ने सीरीज पर 3-0 से किया क्लीन स्वीप 
भारतीय महिला टीम एक रन से हारी, इंग्लैंड ने सीरीज पर 3-0 से किया क्लीन स्वीप 

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को सीरीज के तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में भारत को 1 रन से हराया। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लिन स्विप किया। इससे पहले इंग्लैंड ने वनडे सीरीज भी 2-1 से जीती थी। मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 119 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 118 रन ही बना पाई। 

इंग्लैंड से मिले 120 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को 10 रन के अंदर ही हर्लीन देओल (1) के रूप में पहला झटका लग गया। लेकिन फिर इसके बाद कप्तान स्मृति मंधाना ने 39 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 58 रन की पारी खेली और टीम को जीत के करीब पहुंचाया। मंधाना टीम के 87 के स्कोर पर तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट हुई। उनके आउट होने के बाद अनुभवी मिताली राज ने एक छोर संभाले रखा। हालांकि दूसरे छोर पर विकेट के गिरने का सिलसिला जारी रहा। 

भारत को अंतिम छह गेंदों पर जीत के लिए केवल तीन रन बनाने थे लेकिन टीम केवल एक रन ही बना पाई तथा उसने दो विकेट भी गंवा दिए। अंतिम ओवर में मिताली को स्ट्राइक न मिल पाना भी भारत की हार का एक कारण रहा। मिताली ने 32 गेंदों पर चार चौकों की मदद से नाबाद 30 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की ओर से क्रॉस ने बेहतरीन दो विकेट लिए और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। उनके अलावा अन्या श्रबसूले, लिंसे स्मिथ और लौरा मार्श ने एक-एक विकेट लिए। 

इससे पहले, भारतीय टीम ने अपनी गेंदबाजों की कसी गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड को छह विकेट पर 119 रन पर रोक दिया लेकिन उसके बल्लेबाज इस आसान लक्ष्य को भी हासिल नहीं कर पाए। मेहमान इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम को डेनली व्याट (24) और टैमी ब्युमोंट (26) ने पहले विकेट के लिए 7.2 ओवर में 51 रन की साझेदारी कर मजबूत शुरुआत दी। हालांकि मेहमान टीम इस अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाई और निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 119 रन ही बना पाई। एमी जोन्स ने 26, सोफिया डंक्ले ने नाबाद 14 और कप्तान हीथर नाइट ने 11 रन बनाए। भारत की ओर से अनुजा पाटिल और हर्लीन देओल के दो-दो विकेटों के अलावा एकता बिष्ट और पूनम यादव ने एक-एक विकेट लिए। 
 

Created On :   10 March 2019 3:56 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story