AFC एशियन कप 2019 : भारत ने थाईलैंड को 4-1 से दी मात, 55 साल में पहली जीत

AFC एशियन कप 2019 : भारत ने थाईलैंड को 4-1 से दी मात, 55 साल में पहली जीत
हाईलाइट
  • ग्रुप स्टेज के अपने इस मुकाबले में भारत ने थाईलैंड को 4-1 से हरा दिया।
  • भारतीय फुटबॉल टीम ने एएफसी एशियन कप 2019 के पहले मैच में जीत हासिल कर शानदार आगाज किया है।
  • सुनील छेत्री इस मैच के हीरो रहें। उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 2 गोल दागे।

डिजिटल डेस्क, अबु धाबी। भारतीय फुटबॉल टीम ने एएफसी एशियन कप 2019 के पहले मैच में जीत हासिल कर शानदार आगाज किया है। ग्रुप स्टेज के अपने इस मुकाबले में भारत ने थाईलैंड को 4-1 से हरा दिया। सुनील छेत्री इस मैच के हीरो रहें। उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए 2 गोल दागे। जबकि अनिरुद्ध थापा ने अपना पहला इंटरनेशनल गोल किया। सब्स्टिट्यूट जेजे ललपेखलुआ भी एक गोल दागने में कामयाब रहें। थाईलैंड की तरफ से एक मात्र गोल टीरासिल डांगडा ने दागा। भारत की एशिया कप में 55 साल में ये पहली जीत है। इससे पहले 1964 में भारत ने इस टूर्नामेंट में जीत हासिल की थी।

भारतीय टीम शुरुआत से ही हावी रही और 27 वें मिनट में मिली पेनल्टी को सुनील छेत्री ने गोल में तब्दील कर टीम को बढ़त दिला दी। हालांकि ये बढ़त ज्यादा देर तक टिक नहीं पाई और थाईलैंड की तरफ से मैच के 33वें मिनट में टीरासिल डांगडा ने गोल दाग कर टीम को बराबरी पर ला दिया। पहले हाफ में मुकाबला बराबरी पर रहने के बाद दूसरे हाफ में भारतीय टीम की तरफ से एक बार फिर सुनील छेत्री ने 46वें मिनट में गोल दाग कर टीम को 2-1 की बढ़त दिला दी।

इसके बाद 68वें मिनट में अनिरुद्ध थापा ने गोल दागा और टीम को 3-1 की बढ़त पर पहुंचा दिया। मैच खत्म होने के 10 मिनट पहले यानी 80वें मिनट में जेजे ललपेखलुआ के गोल ने बढ़त को 4-1 कर दिया। मैच के अंत तक ये बढ़त कायम रही और भारतीय टीम ने 4-1 से इस मैच को अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम अपने पूल A में टॉप पर पहुंच गई है। इस पूल में होस्ट UAE और बेहरिन भी है।

मैच के बाद सुनील छेत्री ने कहा, “मैंने पहले ही कहा था, हमारे खिलाफ खेलना आसान नहीं होने वाला है। हम सबसे तकनीकी टीम नहीं हैं, लेकिन हमने लड़ना कभी बंद नहीं किया और इसलिए हमने आज रात जीत हासिल की! " भारत को अब अगला मैच 10 जनवरी को UAE के खिलाफ खेलना है।

भारतीय टीम ने 8 साल पहले 2011 में इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। इस दौरान भारत ग्रुप स्टेज के तीनों मैच हार गया था और टूर्नामेंट से बाहर हो गया था। इसके बाद 2015 में टूर्नामेंट में शामिल होने के लिए भारतीय टीम क्वॉलिफाइ नहीं कर पाई थी। आखिरी बार भारत ने थाईलैंड को मेर्देका टूर्नामेंट में हराया था। मेर्देका टूर्नामेंट 1986 में कुआलालम्पुर में आयोजित हुआ था। 

Created On :   6 Jan 2019 5:33 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story