परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण

India successfully test-fired prithvi-II missile, range up to 350 km
परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण
परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण

डिजिटल डेस्क, बालेश्वर। भारत ने बुधवार को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण किया। सतह से सतह पर मार करने वाली इस मिसाइल की  रेंज 350 किलोमीटर तक है। कम दूरी तक मार करने वाली इस मिसाइल का निर्माण स्वेदशी तकनीक से हुआ है। इसका परीक्षण बालासोर जिले के अब्दुल कलाम द्वीप स्थित चांदीपुर एकीकृत परीक्षण केंद्र (ITR) पर किया गया। लॉन्चिंग प्रक्रिया सेना के रणनीतिक बल कमान (SFC) ने संपन्न कराई। इस पूरी प्रक्रिया की निगरानी रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने की।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि पृथ्वी-2 मिसाइल 500-1000 किलोग्राम तक आयुध ले जाने में सक्षम है। इसके दो इंजन तरल ईंधन से चलते हैं। सूत्रों ने यह भी बताया कि इस मिसाइल को अल्प सूचना पर दागा जा सकता है।

बता दें कि मंगलवार (6 फरवरी) को भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का ओडिशा तट के पास एक परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण किया था। अग्नि-1 मिसाइल की मारक क्षमता 700 किलोमीटर से ज्यादा है। अग्नि-1 मिसाइल एक ठोस रॉकेट प्रोपेलेंट सिस्टम गाइडेड मिसाइल है। यह विशेष नेविगेशन प्रणाली से युक्त है। यह प्रणाली सुनिश्चित करती है कि मिसाइल अत्यधिक सटीकता के साथ अपने लक्ष्य पर पहुंचे। 12 टन वजनी और 15 मीटर लंबी अग्नि-एक मिसाइल 1000 किलोग्राम तक का आयुध ले जा सकती है। यह मिसाइल परमाणु आयुध ले जाने में भी सक्षम है।

पृथ्वी-2 और अग्नि-1 मिसाइल का परीक्षण संचालनात्मक तैयारी को मजबूत करने के लिए सेना की ‘स्ट्रैटेजिक फोर्सेस कमांड’ (एसएफसी) की समय-समय पर की जाने वाली प्रशिक्षण गतिविधि के तहत किए गए हैं।

बता दें कि इसी साल 18 जनवरी को भारत की सबसे लंबी रेंज वाली पावरफुल न्युक्लियर मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया गया था। ये एक बैलिस्टिक मिसाइल है और परमाणु क्षमता से लैस है। इस परीक्षण के बाद से चीन के सुदूर उत्तरी इलाके भी भारतीय मिसाइल की जद में आ गए हैं।

 

Created On :   7 Feb 2018 12:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story