comScore

IND vs SA: कोहली की धमाकेदार बल्लेबाजी से जीता भारत, साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

IND vs SA: कोहली की धमाकेदार बल्लेबाजी से जीता भारत, साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हराया

हाईलाइट

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच
  • भारतीय टीम के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का लिया फैसला
  • सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में बारिश के कारण रद्द हो गया था

डिजिटल डेस्क, मोहाली। भारत ने दक्षिण अफ्रीका को टी-20 सीरीज के दूसरे मैच में 7 विकेट से हरा दिया है। इस मैच के हीरो भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली रहे जिन्होंने 72 रनों की नाबाद पारी खेली। उन्हें उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। मोहाली के आइएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में  विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। पहले बल्लबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को एक ओवर शेष रहते आसानी से हासिल कर लिया।  अफ्रीका की तरफ से क्विंटन डीकॉक ने सबसे ज्यादा 52 रनों की पारी खेली।

150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने सधी हुई शुरुआत की। दोनों बल्लेबाज ने पहले विकेट के लिए 3.5 ओवर में 33 रन जोड़े। एंडिले फेहलुकवायो ने रोहित शर्मा (12) को एलबीडब्ल्यू आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद शिखर धवन ने विराट कोहली के साथ मिलकर स्कोर को आगे बढ़ाया और 11.4 औवर में 94 रनों तक पहुंचा दिया। शानदार फॉर्म में नजर आ रहे शिखर धवन (40) को आउट कर तबरेज शम्सी ने इस साझेदारी को तोड़ा। डेविड मिलर ने धवन का शानदार कैच लिया। इस मैच में एक बार फिर ऋषभ पंत फ्लॉप साबित हुए 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद श्रेयश अय्यर (16*) और विराट कोहली (72*) ने एक विकेट शेष रहते टीम को जीत दिला दी।

साउथ अफ्रीका की तरफ से एंडिले फेहलुकवायो, बोर्न फोर्चुन और तबरेज शम्सी को एक-एक विकेट मिला।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने सधी हुई शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक और रीजा हैंड्रिक्स ने पहले विकेट के लिए 3.5 ओवर में 31 रन जोड़े। हैंडिक्स (6) को आउट कर दीपक चहर ने इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद अपना पहला मैच खेल रहे तेम्बा बवुमा ने डीकॉक का शानदार साथ निभाया और 57 रनों की पार्टनरशिप कर स्कोर को 11.2 ओवर में 88 रनों तक पहुंचा दिया। हालांकि अर्धशतक बनाने के तुरंत बाद डीकॉक (52) आउट हो गए। नवदीप सैनी की गेंद पर विराट कोहली ने उनका शानदार कैच लपका। डीकॉक के बाद क्रीज पर आए रसी वान डर डुसेन इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रविंद्र जडेजा ने उन्हें आउट किया।

12.1 ओवर में 90 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद डेविड मिलर ने बवुमा के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और 36 रनों की पार्टनरशिप कर स्कोर को 17.1 ओवर में 126 रनों तक पहुंचा दिया। बवुमा के रूप में दक्षिण अफ्रीका को चौथा झटका लगा। वह अपने पहले मैच में अर्धशतक लगाने से चूक गए। उन्हें दीपक चहर ने आउट कर पवेलियन भेजा। अपने 49 रनों की पारी में बवुमा ने 43 गेंदों का सामने करते हुए 3 चौके और एक छक्का लगाया। स्कोर में तीन रन ही जुड़े थे की मिलर भी आउट हो गए। उन्होने 18 रनों की पारी खेली। अंतिम ओवर में  एंडिले फेहलुकवायो (8*) और ड्वेन प्रिटोरियस (10*) ने 16 रन बटोरे और स्कोर को 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 149 रनों तक पहुंचा दिया।

भारतीय टीम की तरफ से दीपक चहर को 2, जबकि नवदीप सैनी, रविंद्र जडेजा और हार्दिक पंड्या को 1-1 विकेट मिला।

प्लेइंग 11 में लोकेश राहुल, मनीष पांडेय, राहुल चाहर और खलील अहमद को जगह नहीं मिली थी। जबकि साउथ अफ्रीका की तरफ से तेम्बा बवुमा, एनरिच नोर्त्जे और बोर्न फोर्चुन ने डेब्यू किया।

प्लेइंग XI:
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, दीपक चहर, नवदीप सैनी।

दक्षिण अफ्रीका : क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर और कप्तान), तेम्बा बवुमा, रीजा हैंड्रिक्स, रसी वान डर डुसेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, बोर्न फोर्चुन, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्त्जे, तबरेज शम्सी।
 

कमेंट करें
WA8eO