पोम्पियो से मिले विदेश मंत्री जयशंकर, कहा- कश्मीर मुद्दे पर सिर्फ पाक से बात होगी

पोम्पियो से मिले विदेश मंत्री जयशंकर, कहा- कश्मीर मुद्दे पर सिर्फ पाक से बात होगी
हाईलाइट
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने की थी मध्यस्थता की पेशकश
  • कश्मीर मुद्दे को हल करने के लिए सिर्फ पाकिस्तान से बातचीत की जाएगी- जयशंकर

डिजिटल डेस्क, बैंकॉक। कश्मीर मुद्दे को लेकर मध्यस्थता की पेशकश कर रहे अमेरिका के सामने भारत ने अपना रुख साफ कर दिया है। बैंकॉक में चल रहे एशिया शिखर सम्मेलन में भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मुलाकात की।इस दौरान कश्मीर मुद्दे को लेकर जयशंकर ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की पेशकश को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया। जयशंकर ने ट्वीट करते हुए कहा, कश्मीर एक द्विपक्षीय मुद्दा है जिसका हल दोनों देशों के बीच आपसी बातचीत से निकलेगा। जाहिर है कि उनके इस ट्वीट के बाद अमेरिका की मध्यस्थता वाली बात मायने नहीं रखती है। 

डोनाल्ड ट्रंप ने 22 जुलाई को पाक पीएम इमरान के साथ वॉशिंगटन में साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि मोदी ने कश्मीर मामले पर मध्यस्थता के लिए मुझसे कहा था। उस वक्त भारत ने ट्रंप के दावे को नकार दिया था। तब भी विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संसद में कहा था कि कश्मीर मुद्दे को सिर्फ पाक के साथ चर्चा के जरिए ही सुलझाया जाएगा। अब ट्रंप ने एक बार फिर मध्यस्थता की बात को हवा देते हुए कहा है कि अमेरिका के हस्तक्षेप का फैसला पीएम मोदी के हाथ में है। अगर मोदी चाहे तो हम मध्यस्थता के लिए तैयार हैं। 

बता दें कि पूर्वी एशिया विदेश मंत्रियों के शिखर सम्मेलन की 9वीं बैठक आज होनी है। इसमें चार नवम्बर को बैंकॉक में होनी वाली पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (EAS) की तैयारियों पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा आसियान क्षेत्रीय मंच (ARF) की 26वीं बैठक भी आज ही दोपहर में होगी। इसमें सहयोग को बढ़ावा देने और क्षेत्र में रणनीतिक विश्वास के निर्माण के लिए सदस्य देशों और संगठनों के संयुक्त कार्यक्रमों और गतिविधियों पर चर्चा होगी।

 

Created On :   2 Aug 2019 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story