comScore

जावड़ेकर ने कहा, पाक ने कई दरवाजे खटखटाए, पूरी दुनिया भारत के साथ खड़ी रही


हाईलाइट

  • जावड़ेकर ने कहा, पाक ने कई दरवाजे खटखटाए, लेकिन पूरी दुनिया भारत के साथ खड़ी रही
  • मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिनों पर एक पुस्तक भी जारी की गई
  • किताब में केंद्र सरकार के 100 दिनों में उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी दी गई है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को कहा कि पाकिस्तान के प्रयासों के बावजूद, पूरी दुनिया ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को वापस लेने के कदम पर भारत का साथ दिया। वह केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के 100 दिन पूरे होने के मौके पर बोल रहे थे।

जावड़ेकर ने कहा, पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सहित कई दरवाजे खटखटाए, लेकिन पूरी दुनिया भारत के साथ खड़ी रही।

प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत में, जावड़ेकर ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिनों पर एक पुस्तक भी जारी की। इस किताब में केंद्र सरकार के 100 दिनों में उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों के बारे में जानकारी दी गई है।

जावड़ेकर ने मोदी सरकार के पहले 100 दिनों में लिए गए सबसे बड़े फैसले के रूप में कश्मीर के कदम की सराहना की। उन्होंने यह भी कहा कि घाटी में स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है।

उन्होंने कहा 'अब जम्मू और कश्मीर के लोगों को केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का लाभ मिलेगा। जावड़ेकर ने यह भी कहा कि इस फैसले से J&K और लद्दाख के लोगों को अपने ही क्षेत्र में नौकरी के अधिक अवसर मिलेंगे।

खस्ताहाल अर्थव्यवस्था के सवाल पर प्रकाश जावेड़कर ने कहा कि यह माहौल टेंपरेरी है क्योंकि भारत की बुनियादी अर्थव्यवस्था मजबूत है। उन्होंने कहा कि ऐसे हालात कई देशों में कई बार हुए हैं। यूपीए के कार्यकाल में ऐसे हालात हुए थे, इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

एफडीआई के सवाल पर जवाब देते हुए जावड़ेकर ने कहा कि भारत में एफडीआई आने की संख्या चीन के मुकाबले बेहतर है।

आयुष्मान भारत योजना को लेकर जावड़ेकर ने कहा, 'यह हमारी सरकार की सबसे महात्वकांक्षी योजना रही है। इसके तहत लोगों को 5 लाख रुपये तक चिकित्सा सहायता मिलती है।इस योजना के तहत 10 करोड़ कार्ड जारी किए जा चुके हैं और 10 हजार वेलनेस सेंटर खोले गए हैं।'

कमेंट करें
pRxXL