SCO समिट: आज भी इमरान से नहीं मिले मोदी, आतंकवाद पर पाक को चेतावनी भी दी

SCO समिट: आज भी इमरान से नहीं मिले मोदी, आतंकवाद पर पाक को चेतावनी भी दी
हाईलाइट
  • ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से मिल सकते हैं पीएम मोदी
  • किर्गिस्तान के बिश्केक में SCO के शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन 

डिजिटल डेस्क, बिश्केक। किर्गिस्तान के बिश्केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन का आज (14 जून) दूसरा दिन है। बैठक में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचे हैं। शुक्रवार को एससीओ समिट के दौरान पीएम मोदी संगठन के सदस्य देशों के नेताओं के साथ नजर आए। वहीं पहले दिन की तरह दूसरे दिन भी नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के बीच दूरी दिखाई दी। सम्मेलन के दूसरे दिन शुक्रवार को SCO समिट का फोटो सेशन हुआ इस दौरान इमरान खान और नरेंद्र मोदी जुदा-जुदा दिखे। इतना ही नहीं आतंकवाद के मुद्दे पर मंच से पीएम मोदी ने पाकिस्तान को खुली चेतावनी भी दी है। 

SCO समिट को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, हमारे देश में SCO देशों से आने वाले पर्यटकों के लिए हेल्पलाइन की व्यवस्था की गई है। आधुनिक समय में बेहतर कनेक्टिविटी बहुत जरूरी है। लोगों के बीच संपर्क बेहद अहम है। भारत वर्तमान में अक्षय उर्जा का 6वां और सौर ऊर्जा का 5वां बड़ा उत्पादक देश है। इस वक्त हमारे बीच बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की जरूरत है।

आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान का नाम लिए बिना पीएम मोदी ने चेतावनी देते हुए कहा- आतंक को पालने वाले देशों को दोबारा सोचने की जरूरत है। आतंकवाद इस वक्त बड़ी समस्या बन चुकी है। आतंकवाद से निपटने के लिए SCO देशों को साथ आना होगा। पीएम मोदी ने कहा, आतंकवाद का पोषण करने वाले और उसे प्रोत्साहित करने वाले राष्ट्र के खिलाफ बोलने की जरूरत है। मानवतावादी ताकतों को आतंक के खिलाफ अपनी संकीर्ण सोच से बाहर आने की जरूरत है।

पीएम मोदी आज ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से भी मुलाकात कर सकते हैं। बता दें कि सम्मेलन के पहले दिन बैठक से इतर पीएम नरेन्द्र मोदी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात कर चुके हैं। हालांकि इस दिन भी पीएम मोदी ने पाकिस्तानी पीएम से कोई मुलाकात नहीं की थी। 

प्रधानमंत्री मोदी आज भी कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। बेलारूस, मंगोलिया के राष्ट्रपति से मुलाकात होनी है. पीएम मोदी ईरान के राष्ट्रपति डॉ. हसन रुहानी से मुलाकात करेंगे। भारत-कजाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी होगी। इन सबके बाद पीएम दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

 

Created On :   14 Jun 2019 6:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story