comScore

लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष को किया बर्खास्त, नाबालिग से रेप का आरोप

लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष को किया बर्खास्त, नाबालिग से रेप का आरोप

हाईलाइट

  • महिला थाने में दर्ज कराया था मामला
  • सेवांग की जनरल सदस्यता भी रद्द
  • निष्पक्षता से जांच करने की मांग

डिजिटल डेस्क, लद्दाख। नाबालिग से दुष्कर्म का आरोप लगने के बाद लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष सेवांग थिनलेस को उनके पद से बर्खास्त कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि सेवांग के खिलाफ नाबालिग लड़की ने महिला थाने में मामला दर्ज कराया था, सोवांक के खिलाफ पोस्को (प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रन फ्रॉम सेक्सुअल अफेंस) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन की सेंट्रल कमेटी ने इस मामले पर मंगलवार को आपात बैठक बुलाई थी, जिसमें सभी लोगों ने इस घटना की निंदा की। कमेटी के सदस्यों ने निर्णय किया कि सेवांग को एसोसिएशन की अध्यक्षता से हटाया जाना चाहिए। सेवांग की जनरल सदस्यता भी रद्द कर दी गई है, बुद्धिस्ट एसोसिशन ने सेवांग से दूरी बना ली है।  

कमेटी बैठक में फैसला किया गया कि एसोसिएशन के सीनियर उपाध्यक्ष पीटी कुंजांग को अध्यक्ष बनाया जाए, इन्हें सेवांग के कार्यकाल खत्म होने तक कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। सेंट्रल वर्किंग कमेटी ने मामले की निष्पक्षता से जांच की मांग की है।

लद्दाख में बुद्ध एसोसिएशन का महत्व
बुद्धिस्ट एसोसिएशन जम्मू-कश्मीर के लद्धाख क्षेत्र में रहने वाले  बुद्ध समुदाय के लोगों का संगठन है। इसे 1933 में गठित किया गया, जिसका मकसद बौद्ध समुदाय के लोगों के हितों के लिए काम करना और उनका सामाजिक सुधार करना है। संगठन बौद्ध समुदाय की भाषा, संस्कृति और परंपरा के लिए भी लद्दाख में काम करता है।

कमेंट करें
nJTdR