comScore

खत्म हुआ इंतजार, चंद घंटो बाद चुनाव आयोग करेगा लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा

March 10th, 2019 15:52 IST
खत्म हुआ इंतजार, चंद घंटो बाद चुनाव आयोग करेगा लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा

हाईलाइट

  • लोकसभा चुनाव की तारीखों को ऐलान आज
  • दिल्ली के विज्ञान भवन में चुनाव आयोग करेगा प्रेस कांफ्रेंस
  • शाम पांच बजे की जाएगी औपचारिक घोषणा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों को लेकर आज (रविवार) भारत चुनाव आयोग दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। जानकारी के मुताबिक चुनाव आयोग तारीखों की औपचारिक घोषणा करेगा। खबर यह भी है कि लोकसभा चुनाव के साथ साथ आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम विधानसभा चुनावों का ऐलान भी किया जा सकता है। सिक्किम विधानसभा का कार्यकाल 27 मई, आंध्र प्रदेश का कार्यकाल 18 जून, ओडिशा का कार्यकाल 11 जून और अरूणाचल प्रदेश की विधानसभा का कार्यकाल जून के पहले हफ्ते में पूरा हो रहा है। तारीखों का ऐलान होने के साथ ही पूरे देश में आचार संहिता लागू हो जाएगी।

  • चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेस से पहले आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने ट्विटर पर लिखा, 'क्या चुनाव आयोग भाजपा कार्यालय से संचालित होता है? 2014 में 5 मार्च को चुनाव की घोषणा हुई, 5 दिनों में मोदी जी ने कई रैली, सभा कर ली, आज गाजियाबाद का भाषण के बाद चुनाव की घोषणा, आचार संहिता के बाद पोस्टर तो उतारने ही पड़ेंगे अब आप कह रहे हैं भाजपा सेना के शौर्य का इस्तेमाल न करें।
  • जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने खुशी जाहिर की. उन्होंने कहा, 'तारीखों का ऐलान कीजिए और अच्छी लड़ाई लड़ने दें.' 
  • चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले बसपा प्रमुख मायावती ने कहा, लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की आज शाम घोषणा होते ही आचार संहिता के लागू हो जाएगी और पीएम मोदी की खोखली व हवा-हवाई घोषणाओं व शाही खर्चों से देश को मुक्ति मिल जाएगी।
  • आज शाम पांच बजे चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस 
  • साल 2004, 2009 और 2014 की चुनावी तारीखें 

ऐसे कयास लगाए जा रहे है कि इस बार चुनाव सात चरणों में कराया जा सकता है। साल 2014 की तरह इस बार भी पहले चरण का चुनाव 10 अप्रैल को हो सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में, बिहार में चार  से पांच चरणों में चुनाव हो सकता है। लोकसभा चुनावों के साथ ही विधानसभा चुनावों का ऐलान हो सकता है। 

कमेंट करें
Vfxdk