comScore

J&K आरक्षण संशोधन विधेयक को आज संसद में पेश करेंगे गृहमंत्री अमित शाह

J&K आरक्षण संशोधन विधेयक को आज संसद में पेश करेंगे गृहमंत्री अमित शाह

हाईलाइट

  • गृहमंत्री अमित शाह पेश करेंगे जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक
  • अमित शाह का लोकसभा में यह पहला बिल होगा
  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बिल को दी थी मंजूरी

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। लोकसभा में आज (सोमवार) केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह अपना पहला बिल पेश करेंगे। जम्मू-कश्मीर राज्य को लेकर सदन में जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक शाह द्वारा पेश किया जाएगा। इसको पहले अध्यादेश के रूप में लागू किया गया था। जिसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी दी थी।

बता दें कि इस विधेयक को पहले अध्यादेश के रूप में लागू किया गया था। 28 फरवरी को केंद्रीय कैबिनेट ने जम्मू और कश्मीर आरक्षण (संशोधन) अध्यादेश, 2019 को मंजूरी दी थी। बिल राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से भी मंजूरी मिल गई थी। अब यह बिल लोकसभा में चर्चा के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। 

जम्मू और कश्मीर आरक्षण विधेयक 2004 में संशोधन होगा जिससे राज्य में सीमा के भीतर रहने वाले लोगों को भी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के बराबर का आरक्षण मिलेगा। यह विधेयक जम्मू और कश्मीर में आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाले अध्यादेश की जगह लेगा।

यह होता है विधेयक
संसद या विधानमंडल सदस्य द्वारा किसी विषय पर नया नियम बनाने के लिए पहले उसका प्रारूप या ड्राफ्ट बनाया जाता है। इस प्रारूप में उससे सम्बंधित सभी शर्तों का उल्लेख किया जाता है। जब इस प्रारूप को संसद में पेश किया जाता है, तो इसे विधेयक के नाम से जाना जाता है। 

कमेंट करें
ajuoS