Maruti Baleno ने 6 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार किया 

Maruti Baleno ने 6 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार किया 
हाईलाइट
  • Maruti Baleno ने बिक्री का यह आंकड़ा 44 महीनों में पार किया
  • Maruti Suzuki ने यह प्रीमियम हैचबैक अक्टूबर 2015 में लॉन्च की थी
  • कंपनी ने इस वर्ष Baleno का स्मार्ट हाइब्रिड वर्जन भी लॉन्च किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki की प्रीमियम हैचबैक Baleno ग्राहकों द्वारा काफी पसंद की जा रही है।  Baleno ने 6 लाख यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। स्टाइलिश लुक के साथ शानदार फीचर्स के साथ आने वाली ये हैचबैक लॉन्च के बाद से ही सुर्खियों में बनी रही है। Maruti Suzuki ने यह प्रीमियम हैचबैक अक्टूबर 2015 में लॉन्च की थी, इसके बाद इस वर्ष इसका स्मार्ट हाइब्रिड वर्जन भी कंपनी ने लॉन्च किया। 

11.5 पर्सेंट की बढ़ोतरी
Maruti की Baleno ने बिक्री का यह आंकड़ा 44 महीनों में पार किया है। आंकड़े पर गौर ​किया जाए तो इस हिसाब से हर माह 13,636 Baleno की बिक्री दर्शाती है। आपको बता दें कि जल्द ही भारतीय बाजार में जल्द ही Toyota Glanza आने वाली है जो Baleno की कॉपी कही जा रही है। हालांकि फीचर्स सहित अन्य बदलाव इसमें देखने को मिलेंगे। वहीं बात करें भारत में तैयार होने वाली Maruti Baleno की तो बलेनो ने वित्त-वर्ष 2018-19 में 11.5 पर्सेंट की बढ़ोतरी दर्ज की और भारत में प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में इसकी हिस्सेदारी 27 पर्सेंट से अधिक रही। 

परफोर्मेंस
Baleno के दो पेट्रोल मॉडल्स- एक नॉर्मल 1.2 लीटर और दूसरी स्मार्ट हाइब्रिड वर्जन के साथ बाजार में उपलब्ध है। Baleno में 1.2 लीटर का डुअल जेट और डुअल वीवीटी BS-VI इंजन दिया गया है। यह कार CVT गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। कार में मिलने वाला यह नया इंजन बेहतर सेटिंग्स के साथ आता है और पेट्रोल की बचत भी करता है। Baleno के नए मॉडल की एक्सशोरूम कीमत 5.58 लाख रुपए से 8.90 लाख रुपए तक है। 

माइलेज
कंपनी के अनुसार Baleno का माइलेज 23.87kpl का माइलेज मिलता है। वहीं इसका K12B इंजन वेरिएंट 21.4kpl का माइलेज देता है। इसका डुअलजेट इंजन 90hp पावर और 113Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन से गाड़ी को स्टार्ट-स्टॉप करने में भी फ्यूल की बचत भी होती है।

सुरक्षा
Maruti ने Baleno में सुरक्षा फीचर्स का भी पूरा ध्यान रखा है। इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS (एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रिब्यूशन), ब्रेक असिस्टेंट, प्री-टेनसिनर, फोर्स लिमिटर सीट बैल्ट रिमायंडर के साथ, ISOFIX चाइल्ड रेसिस्टेंट सिस्टम, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर दिया गया गया है।
 

Created On :   3 Jun 2019 11:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story