Maruti Suzuki Ignis का डीजल वेरिएंट बंद, जानें इसके पीछे की वजह

Maruti Suzuki discontinued the diesel variant of the Ignis.
Maruti Suzuki Ignis का डीजल वेरिएंट बंद, जानें इसके पीछे की वजह
Maruti Suzuki Ignis का डीजल वेरिएंट बंद, जानें इसके पीछे की वजह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मारुति सुजुकी उन कार कंपनियों में से एक है जो हर महीने देश में सबसे ज्यादा कारें बेचती है। इन कारों में अल्टो 800, सेलेरियो, स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो, इग्निस जैसी कारें शामिल हैं। हालांकि कुछ कारें ऐसी भी हैं जो उम्मीदों पर खरा नहीं उतर रहीं। खबर है कि मारुति सुजुकी अपनी पॉपुलर हैचबैक इग्निस के डीजल वेरिएंट को बंद करने जा रही है। खबर को पुख्ता करने के लिए हमने कुछ कंपनी के डीलर्स से बात की, उन्होंने भी इग्निश के डीजल वेरिएंट के बंद होने की बात कही है। डीलर्स का कहना है कि इग्निस के डीजल वेरिएंट की बुकिंग कम मिल रही हैं। क्योंकि ग्राहकों को डीजल वेरिएंट में दिलचस्पी नहीं है।

 

Image result for maruti suzuki ignis

 

ये भी पढ़ें : Maruti Suzuki ने 145 दिन में बेची 1 लाख Swift

 

मारुति सुजुकी इग्निस कंपनी की बलेनो के प्लैटफॉर्म पर बनी दूसरी कार है और बलेनो की तर्ज पर इसे भी पेट्रोल-डीजल दोनों इंजन में उपलब्ध कराया गया था। कार में 1.2-लीटर 4-सिलेंडर K12 इंजन लगाया है जो स्विफ्ट और बलेनो का साथ भी देता है। कार का डीजल मॉडल 1.3-लीटर DDiS इंजन के साथ आता है और यह भी स्विफ्ट और बलेनो के डीजल मॉडल में लगा है। कंपनी ने कार के इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से लैस किया है और दोनों ही मॉडल्स को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिया गया है। वास्तव में मारुति सुजुकी ने अगर इग्निस के डीजल मॉडल को बंद किया है तो यह सीधे तौर पर ईंधन की बदलती व्यवस्था की ओर इशारा करता है।

 

ये भी पढ़ें : Tata Tigor Buzz Edition इंडिया में लॉन्च, जानें कीमत और खूबी

 

Image result for maruti suzuki ignis

 

ये भी पढ़ें : Tata Tigor JTP पहली बार टेस्टिंग के समय हुई स्पॉट

मारुति सुजुकी डीलर्स का कहना है कि, “इग्निस के डीजल वेरिएंट की कीमत लगभग 8 लाख रुपये है जो छोटे आकार की डीजल कारों के हिसाब से काफी ज्यादा है। ऐसे में ग्राहक पेट्रोल वेरिएंट को चुन रहे हैं जो इस कार का भविष्य भी बनी हुई है।” हमें अभी तक ये नहीं पता है कि इग्निस को कुछ दिनों के लिए बंद किया गया है या फिर स्थाई तौर पर। इस खबर को लेकर हमने कंपनी से भी संपर्क किया, लेकिन अभी तक कोई स्पष्ट जवाब नहीं आया है। साल 2017 के शुरुआती महीने में लॉन्च हुई इस कार के 4 हजार यूनिट हर महीने बेचे जाते हैं।  नई जनरेशन स्विफ्ट और डिजायर के लॉन्च होने के बाद इस आंकड़े में और गिरावट आ गई है। मारुति के अलावा बाकी कार कंपनियों ने भी सस्ती डीजल कारें मुहैया कराई हैं जिससे इग्निस की बिक्री प्रभावित हुई है।

 

Image result for maruti suzuki ignis

 

Created On :   15 Jun 2018 2:57 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story