comScore

मानसून: मप्र में जमकर बरसे काले बदरा, इन राज्यों में भी मानसून सक्रिय

मानसून: मप्र में जमकर बरसे काले बदरा, इन राज्यों में भी मानसून सक्रिय

हाईलाइट

  • मप्र के कई जिलों में झमाझम बारिश से नदी तालाब लबालब
  • भोपाल में शुक्रवार शाम से रुक रुककर बारिश जारी है
  • इस वर्ष 25 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मप्र सहित देश के कई राज्यों में काले बादलों ने एक बार फिर से अपना डेरा डाल लिया है। मानसून के सक्रिय होने के चलते बीती रात यहां बादल जमकर बरसे। मप्र की राजधानी भोपाल में शुक्रवार सुबह जहां हल्की बूंदाबांदी हुई, शाम से हुई तेज बारिश रुक-रुककर रातभर होती रही, यहां 56.6 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके बाद शनिवार सुबह बारिश ने कई क्षेत्रों को तर बतर कर दिया। वहीं आसपास के जिलों विदिशा और रायसेन में करीब 3 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग के अनुसार लगातार रुक रुक कर होने वाली इस बारिश का कारण कम दबाव का क्षेत्र बनना है। आगामी 24 घंटों के दौरान मध्यप्रदेश में अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है।  

राज्य के इन जिलों में बारिश 
मौसम विभाग के अनुसार रातभर में सर्वाधिक वर्षा रायसेन में 98.6 मिमी दर्ज की गई। इसके अलावा भोपाल जिले में 56.6 और जबलपुर में 56.0 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं सागर में 41.0 मिमी, दमोह में 33.0 मिमी, सीधी में 25.6, गुना में 19.8, नौगांव में 13.2 मिमी और नरसिंहपुर में 9.0 मिमी बारिश दर्ज की गई। 

मौसम विभाग की मानें तो इस वर्ष पिछले वर्ष की अपेक्षा लगभग दोगुनी बारिश हुई है। आलम यह कि 25 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है। इनमें राजधानी भोपाल भी शामिल है। सामान्य से अधिक बारिश वाले जिलों में मंदसौर, नीमच, आगर-मालवा, शाजापुर, भोपाल, झाबुआ, राजगढ़, बड़वानी, रतलाम, उज्जैन, गुना, बुरहानपुर, सीहोर, अलीराजपुर, खंडवा, इंदौर, नरसिंहपुर, जबलपुर, रायसेन, श्योपुर-कलां, अशोकनगर, सिंगरौली, धार, खरगोन और देवास शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश की राजधानी समेत आसपास के इलाकों में सुबह से बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आज व आगामी 24 घंटों में पूरे प्रदेश में हल्की बूंदा-बांदी के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि अभी प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा। आज पूरे प्रदेश में बादल छाए रहेंगे। कुछ हिस्सों में चमक के साथ बूंदा-बांदी के आसार है। पूर्वी उप्र में कुछ जिलों में तेज बारिश की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, उत्तरी मध्य प्रदेश और साथ लगे क्षेत्रों पर एक चक्रवाती हवाओं की स्थिति देखा जा सकता है। साथ ही, एक ट्रफ रेखा छत्तीसगढ़ से बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इसके चलते पश्चिमी उत्तर प्रदेश, कई हिस्सों में हल्की बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारे पड़ सकती हैं।

बिहार 
बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में शनिवार को आंशिक बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने राज्य के कई क्षेत्रों में आने वाले 24 घंटे में बारिश के आसार जताए हैं। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि आने वाले एक-दो दिनों तक राज्य के मौसम में किसी बड़े परिवर्तन की संभावना नहीं है। राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे तथा कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश होने की उम्मीद है। इस दौरान राज्य में अभी भारी बारिश की संभावना नहीं है।  पिछले 24 घंटे के दौरान गया में 13.20 व भागलपुर में 15.80 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

कमेंट करें
jxTn2