प्याज के बाद अब दूध रूलाने को तैयार, मदर डेयरी और अमूल हुआ महंगा

प्याज के बाद अब दूध रूलाने को तैयार, मदर डेयरी और अमूल हुआ महंगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जनता प्याज के बढ़ते दाम से वैसे ही परेशान है। अब दूध भी आम आदमी को रूलाने को तैयार है। मदर डेयरी और अमूल दूध ने दाम बढ़ाने का निर्णय लिया है। मदर डेयरी ने जहां तीन रुपए तो अमूल ने दो रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। नई दरें आज (रविवार) से लागू हो गई हैं। मदर डेयरी के अनुसार, प्रतिकूल जलवायु परिस्थितियों के कारण फीड और चारे की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और यही वजह रही कि कंपनी दूध के दाम बढ़ाने को मजबूर हुई है। कंपनी ने एक बयान में कहा, इससे दूध उत्पादकों को मिलने वाली कीमतों पर असर पड़ा है। कच्चे दूध की कीमतें, जो एक सामान्य वर्ष में सर्दियों के महीनों के दौरान कम हो जाती हैं, में काफी वृद्धि हुई है।

कंपनी ने कहा, पिछले कुछ महीनों में दुग्ध उत्पादकों को दिए गए दामों में लगभग 6 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत अधिक है। कंपनी का कहना है, मदर डेरी दिल्ली एनसीआर में दूध की कीमतों में वृद्धि करने के लिए मजबूर है। सभी दुग्ध वेरिएंट (दूध के उत्पादनों) के लिए नई कीमतें 15 दिसंबर 2019 से प्रभाव में आएंगे। पिछले तीन वर्षो में चौथी बार दूध की कीमतों में वृद्धि देखने को मिली है। मार्च और अक्टूबर 2017 में कीमतों को बढ़ाया गया था, इसके बाद मई और दिसंबर 2019 में भी कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई थी।

अमूल के नाम से बजार में अपने उत्पादन बेचने वाली अन्य बड़ी कंपनी गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने भी रविवार से अपने दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने की घोषणा की। यह बढ़ोत्तरी अहमदाबाद व सौराष्ट्र के बाजार सहित गुजरात, दिल्ली एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई और महाराष्ट्र में लागू होगी। कंपनी ने बयान में कहा, यह ध्यान देने योग्य है कि पिछले 3 वर्षो में अमूल ने थैली के दूध के लिए केवल दो मूल्य संशोधन किए हैं जो केवल 4 रुपये प्रति लीटर है और एमआरपी में प्रति वर्ष 3 प्रतिशत से कम वृद्धि है।

Created On :   15 Dec 2019 3:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story