comScore

दो साल बाद नॉर्थ और साउथ कोरिया के बीच हुई बातचीत, यह निकला रिजल्ट

January 10th, 2018 00:36 IST
दो साल बाद नॉर्थ और साउथ कोरिया के बीच हुई बातचीत, यह निकला रिजल्ट

डिजिटल डेस्क, सियोल। कोरियाई प्रायद्वीप में जारी तनाव के बीच मंगलवार को 2 साल बाद नॉर्थ और साउथ कोरिया के बीच बातचीत हुई। दोनों देशों के बीच यह बातचीत कोरियाई प्रायद्वीप को विभाजित करने वाले पनमुनजोम में हुई। इस दौरान नॉर्थ कोरिया की ओर से एक समूह सैन्य सीमांकन रेखा पर चलकर साउथ कोरिया स्थित पीस हाउस परिसर पहुंचा। साउथ कोरिया के एकीकरण मंत्री चो म्योंग ग्यों और नॉर्थ कोरिया के मुख्य प्रतिनिधि री सोन ग्वोन ने ‘पीस हाउस’ में प्रवेश पर और बातचीत के बाद एक दूसरे से हाथ मिलाया।

इस आधिकारिक बातचीत में साउथ कोरिया में होने वाले विंटर ओलंपिक के लिए नॉर्थ कोरिया ने अपने एथलीट और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भेजने का प्रस्ताव रखा है। वहीं साउथ कोरिया ने खेलों के आयोजन के दौरान ही उन परिवारों के पुनर्मिलन की अपील की है जो 1950-53 कोरियाई युद्ध के कारण अलग हो गए थे।


बैठक के बाद साउथ कोरिया के उप एकीकरण मंत्री चुन हाए सुंग ने बताया कि नॉर्थ कोरिया ने विंटर ओलंपिक के लिए अपने एथलीटों के साथ ही एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल, समर्थकों और कलाकारों को भेजने का प्रस्ताव रखा है। उन्होंने यह भी बताया कि मीटिंग में साउथ कोरिया ने दोनों पक्षों के उद्घाटन समारोह में एक साथ मार्च करने का सुझाव रखा और परिवारों के पुर्निमलन की अपील के अलावा अनावश्यक संघर्षों को रोकने के लिए सैन्य वार्ता एवं रेड क्रॉस वार्ता का भी अनुरोध किया।

कोरियाई प्रायद्वीप में फैले तनाव के बीच साउथ कोरिया और नॉर्थ कोरिया के बीच ये बातचीत बेहद अहम मानी जा रही है। गौरतलब है कि नॉर्थ कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल टेस्ट और परमाणु कार्यक्रम के चलते कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव पसरा हुआ है। साउथ कोरिया और जापान लगातार इन परीक्षणों का विरोध करते रहे हैं। नॉर्थ कोरिया को इस मामले में अमेरिका भी कईं बार चेतावनी दे चुका है। बदले में नॉर्थ कोरिया की ओर से भी अमेरिका को युद्धक धमकियां मिल चुकी हैं।

Loading...
कमेंट करें
yQaF4