comScore

मेघालय : कॉनराड संगमा बने 12वें सीएम, 2 सीट वाली BJP को मिला मंत्रालय

March 06th, 2018 20:33 IST
मेघालय : कॉनराड संगमा बने 12वें सीएम, 2 सीट वाली BJP को मिला मंत्रालय

हाईलाइट

  • नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) के चीफ कॉनराड संगमा ने 6 मार्च को को 34 विधायकों के समर्थन के साथ मेघालय के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली।
  • मुख्यमंत्री के तौर पर कॉनराड संगमा के साथ मंत्री पद के लिए 11 विधायकों को भी मेघालय के गवर्नर गंगा प्रसाद ने शपथ दिलाई।
  • दोनकुपर रॉय होंगे विधानसभा स्पीकर
  • बीजेपी विधायक ए.एल. हेक को कॉनराड की सरकार में मंत्री बनाया गया है।

डिजिटल डेस्क, शिलॉन्ग। नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) के चीफ कॉनराड संगमा मंगलवार को मेघालय के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। संगमा मेघालय के 12वें सीएम बने। उनके साथ-साथ 11 विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इन सभी को मेघालय के गवर्नर गंगा प्रसाद ने शपथ दिलाई। इसी के साथ अब मेघालय में भी NDA का राज शुरू हो गया है। शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी प्रेसिडेंट अमित शाह और गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए। 



दोनकुपर रॉय होंगे विधानसभा स्पीकर

मेघालय की शेल्ला विधानसभा सीट से विधायक बने दोनकुपर रॉय कॉनराड संगमा की सरकार में विधानसभा स्पीकर बनाए गए हैं। दोनकुपर पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (PDF) के चीफ हैं। रॉय इससे पहले 5 बार UDP और 2 बार निर्दलीय भी जीत चुके हैं। इसके साथ ही रॉय 2008-09 तक मेघालय के मुख्यमंत्री भी रहे हैं। 

2 सीट वाली बीजेपी को मिला मंत्रालय

कॉनराड संगमा की सरकार में 2 सीट जीतने वाली बीजेपी को भी मंंत्रालय में जगह दी गई है। बीजेपी विधायक ए.एल. हेक को कॉनराड की सरकार में मंत्री बनाया गया है। हेक मेघालय बीजेपी के विधायक दल के नेता हैं। उन्होंने पैंथरमुखराह विधानसभा सीट से लगातार 5वीं बार जीत दर्ज की है। हेक लगातार 1998 से चुनाव जीतते आ रहे हैं। 2018 के विधानसभा चुनाव से पहले फिर कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए थे।

संगमा के पास 34 विधायकों का समर्थन

NPP चीफ कॉनराड संगमा ने रविवार को मेघालय के गवर्नर गंगा प्रसाद से मुलाकात कर 34 विधायकों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया था। संगमा ने मीटिंग के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा था कि 'हमने गवर्नर से मुलाकात की और 34 विधायकों के समर्थन का पत्र भी सौंपा। जिसमें 19 विधायक NPP के, 6 विधायक यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (UDP) के, 4 विधायक पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (PDF) के, 2 विधायक हिल स्टेट डेमोक्रेटिक पार्टी (HSPDP) के, 2 विधायक बीजेपी के और एक निर्दलीय विधायक हैं।'

कांग्रेस के पास 21 सीटें

मेघालय की 59 विधानसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को वोटिंग हुई थी। जिसमें कांग्रेस पार्टी को 21 सीटें हासिल हुई थीं। नतीजों के बाद ही कांग्रेस पार्टी के 3 सीनियर लीडर कमलनाथ, अहमद पटेल और सीपी जोशी ने शनिवार को गवर्नर से मुलाकात की थी और सरकार बनाने का दावा पेश किया था। हालांकि रविवार को NPP चीफ कॉनराड संगमा ने 34 विधायकों के समर्थन वाला पत्र गवर्नर को सौंपा और सरकार बनाने का दावा पेश किया।

कौन हैं कॉनराड संगमा? 

कॉनराड संगमा का जन्म 27 जनवरी 1978 को हुआ था। वो मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व लोकसभा स्पीकर पीए संगमा के बेटे हैं। उनकी बहन आस्था संगमा UPA सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुकी हैं, जबकि उनके भाई जेम्स संगमा इस समय मेघालय विधानसभा में नेता विपक्ष हैं। कॉनराड संगमा खुद 8वीं विधानसभा में सेल्सेसा से विधायक और नेता विपक्ष रह चुके हैं। कॉनराड संगमा 2008 में मेघालय के सबसे कम उम्र के वित्त मंत्री बने थे। फिलहाल कोनार्ड मेघालय की तुरा सीट से लोकसभा सांसद हैं। बता दें कि कॉनराड संगमा मेघालय के 12वें मुख्यमंत्री बनेंगे।

मेघालय में अब तक कौन-कौन सीएम? 

1. विलियमसन ए संगमा 

2. डार्विन दीनघदो पग

3. बीबी लिंगदोह

4. पीए संगमा

5. डीडी लापांग

6. एससी मार्क

7. ईके मॉलोंग

8. फ्लिंडर एंडरसन खोंगलाम

9. जेडी रमबई

10. दोनकुपर रॉय

11. मुकुल संगमा

12. कॉनराड संगमा

कमेंट करें
HhCm4