comScore

साल के सबसे निचले स्तर पर फ्यूल रेट, दिल्ली में पेट्रोल 70 रु. लीटर

December 24th, 2018 16:20 IST
साल के सबसे निचले स्तर पर फ्यूल रेट, दिल्ली में पेट्रोल 70 रु. लीटर

हाईलाइट

  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती जारी
  • पेट्रोल पर 21 और डीजल पर 18 पैसे हुए कम
  • 4 अक्टूबर को 84 रुपए प्रति लीटर था पेट्रोल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती का सिलसिला जारी है। सोमवार को तेल कंपनियों ने पेट्रोल पर 21और डीजल पर 18 पैसे की कटौती की है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 69.86 रुपये और डीजल 63 रुपये 83 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। इससे पहले राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 69 रूपये 97 पैसे और डीजल की कीमत 59 रुपये 70 पैसे थी। इस कटौती के साथ ही पेट्रोल का दाम इस साल के सबसे निचले स्तर पर आ गया है।

बता दें कि इसी साल 4 अक्टूबर को दिल्ली में पेट्रोल का भाव 84 रुपये प्रति लीटर के रिकॉर्ड उच्च स्तर पर चला गया था। जिसकी वजह से मोदी सरकार को खूब आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। उसके बाद से तेल की कीमतें या तो कम हुई या स्थिर रही।भारत में तेल के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों से तय होता है। पिछले कुछ दिनों से कच्चे तेल में गिरावट देखी जा रही है। आगे भी गिरावट का सिलसिला जारी रहने के आसार हैं।

माना जा रहा है कि सरकार आम चुनाव के बाद ही पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लेगी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पिछले कुछ दिनों से कच्चे तेल के दाम लगातार गिर रहे हैं, इसीलिए पेट्रोल-डीज़ल सस्ता हुआ है। आपको बता दें कि लीबिया की ओर से कच्चे तेल का उत्पादन तेजी से बढ़ गया है। इसीलिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दाम 40 फीसदी तक कम हो गए हैं। अक्टूबर में कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल था।

कमेंट करें
yNYJS