comScore

राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए स्पीकर


हाईलाइट

  • ओम बिड़ला राजस्थान के कोटा से हैं बीजेपी सांसद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष के लिए नाम पर चल रहा सस्पेंस खत्म हो गया है। बीजेपी सांसद ओम बिड़ला लोकसभा के नए स्पीकर होंगे। ओम बिड़ला राजस्थान के कोटा से बीजेपी सांसद हैं। बिड़ला आज अपना नामांकन करेंगे। सदन में सांसदों को शपथ दिलाने के लिए प्रोटेम स्पीकर के तौर पर टीकमगढ़ से बीजेपी सांसद वीरेंद्र कुमार को नियुक्त किया गया है। लोकसभा में पार्टियों की संख्या बल से साफ है कि उनकी चुनावी प्रक्रिया में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी। 17वीं लोकसभा के लिए स्पीकर का नाम घोषित किए जाने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर अपने फैसले से सबको चौंका दिया है।

ओम बिड़ला बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के काफी करीबी माने जाते हैं। राजस्थान में विधानसभा चुनावों के दौरान उन्हें संगठन की जिम्मेदारी भी दी गई थी। ओम बिड़ला कोटा से और 2019 में सांसद चुने गए। बिड़ला तीन बार विधायक भी रह चुके हैं।

बता दें कि, लोकसभा चुनाव 2019 में ओम बिड़ला ने करीब पौने तीन लाख वोटों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी को मात दी थी। ओम बिड़ला को 800051 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस उम्मीदवार राम नारायण मीणा 520374 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। कोटा में कुल 69 फीसद मतदान हुआ था। 

गौरतलब है कि सोमवार को 17वीं लोकसभा सत्र की शुरुआत से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीरेंद्र कुमार को प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ दिलाई थी। इसके बाद सत्र का आगाज हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 200 से ज्यादा सांसदों ने शपथ ली थी। 

मंगलवार को सत्र के दूसरे दिन भी नये सांसदों का शपथग्रहण जारी रहेगा। आज यूपी, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु से चुनकर आए सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी। सोनिया गांधी, मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव जैसे नेता भी आज ही शपथ लेंगे।

गौरतलब है कि 16वीं लोकसभा के लिए सुमित्रा महाजन सर्वसम्मति से स्पीकर चुनी गई थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में लोकसभा स्पीकर पद के लिए सुमित्रा महाजन के नाम का प्रस्ताव रखा था। जिसका समर्थन लालकृष्ण आडवाणी, राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, मल्लिकार्जुन खड़गे, जीतेंद्र सिंह, जनरल वीके सिंह और एम राजमोहन रेड्डी ने किया था। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर कमलनाथ ने घोषणा की थी कि सुमित्रा महाजन को सर्वसम्मति से सदन का स्पीकर चुना गया। नाम के ऐलान के बाद खुद प्रधानमंत्री मोदी सुमित्रा महाजन को स्पीकर की कुर्सी तक ले कर गए थे।

कमेंट करें
6qDtm