comScore

175 करोड़ की संपत्ति का मालिक है चिदंबरम का परिवार, ब्रिटेन और स्पेन में भी प्रॉपर्टी

August 22nd, 2019 08:45 IST
175 करोड़ की संपत्ति का मालिक है चिदंबरम का परिवार, ब्रिटेन और स्पेन में भी प्रॉपर्टी

हाईलाइट

  • पत्नी के नाम 95.66 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी
  • बेटे के नाम 80 करोड़ रुपए की प्रॉपर्टी
  • चिदंबरम की सालाना आय 8.5 करोड़ रुपए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस के दिग्गज नेता और देश के गृहमंत्री के साथ ही वित्तमंत्री की भी भूमिका निभाने वाले पी चिदंबरम को सीबीआई ने बुधवार को उनके घर से गिरफ्तार कर लिया है। उन पर आईएनएक्स मीडिया केस में रिश्वत लेने का आरोप है। चिदंबरम का परिवार घोषित रूप से 175 करोड़ रुपए की संपत्ति का मालिक है, हालांकि जांच एजेंसियों का मानना है कि संपत्ति की वास्तविक कीमत इससे कहीं ज्यादा है।

ये जानकारी राज्यसभा चुनाव में चिदंबरम द्वारा जमा 
किए गए एफीडेविड से ली गई है। एफीडेबिट के मुताबिक चिदंबरम की पत्नी के पास 95.66 करोड़ रुपए है, जबकि उन पर करीब 5 करोड़ रुपए की देनदारी है। वह महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद हैं, ये संपत्ति चार साल पहले दिए गए उनके एफीडेबिट पर आधारित है, उनके बेटे की संपत्ति करीब 80 करोड़ रुपए है। यानी चिदंबरम परिवार के पास करीब 175 करोड़ रुपए की संपत्ति है।

चिदंबरम की गिनती देश के टॉप वकीलों में होती है, उनकी एक हियरिंग की फीस कई लाख रुपए है। चिदंबरम का जन्म तमिलनाडु के शिवगंगा जिले में हुआ था। उन्होंने अपनी सालाना आय 8.5 करोड़ रुपए बताई है, जबिक उनकी पत्नी की आय करीब 1.25 करोड़ रुपए साला है। 

ब्रिटेन में भी है चिदंबरम की संपत्ति, 25 करोड़ जमा
चिदंबरम की संपत्ति में 13.47 करोड़ रुपए के शेयर, पोस्ट ऑफिस में 35 लाख रुपए, बीमा पॉलिसियों में 10 लाख रुपए, बैंक में 25 करोड़ रुपए, पांच लाख रुपए नकद, 10 लाख रुपए की बीमा पॉलिसी, 27 लाख रुपए की लग्जरी कारें, 85 लाख रुपए की ज्वैलरी शामिल है। उनका सबसे बड़ा डिपॉजिट 20 करोड़ रुपए, जबकि मिनिमम डिपॉजिट 3 हजार रुपए का है।

चिदंबरम की अचल संपत्तियों में करीब 7 करोड़ रुपए की कृषि भूमि, 45 लाख रुपए का बिजनैस कॉमप्लेक्स, 32 करोड़ रुपए के मकान, ब्रिटेन के कैंब्रिज में करीब 1.5 करोड़ की संपत्ति शामिल है, चिदंबरम के पास 3 कारें हैं, जिसमें होंडा-टोयोटा, इनोवा, स्कोडा शामिल हैं। 

ED ने जब्द की 54 करोड़ की संपत्ति
प्रवर्तन निदेशालय ने चिदंबरम की 54 करोड़ रुपए की संपत्तियां जब्त की है, इनमें भारत के अलावा स्पेन और ब्रिटेन की संपत्ति भी शामिल है।  

1. चेन्नई की एक बैंक ब्रांच में 90 लाख रुपए की एफडी

2. स्पेन के बार्सिलोना में 14.5 करोड़ रुपए का टेनिस क्लब

3. ब्रिटेन में 8.67 करोड़ रुपए का कॉटेज और मकान

4. दक्षिण दिल्ली के जोरबाग में कार्ति और उनकी मां के नाम 16 करोड़ रुपए का बंगला

5. तमिलनाडु के कोडईकनाल और ऊटी में बंगला और कृषि भूमि

कमेंट करें
9xv3L