comScore

पाकिस्तान ने मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने की दी मंजूरी 


हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देगा पाकिस्तान
  • पीएम मोदी 13-14 जून को एससीओ सम्मेलन में हिस्सा लेने बिश्केक जा रहे हैं
  • भारत सरकार ने पाक पीएम इमरान खान से किया था अनुरोध

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान के लिए अपना हवाई क्षेत्र खोलने को तैयार हो गया है। पाकिस्तान सरकार ने किर्गिस्तान के बिश्केक जाने के लिए पीएम मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की मंजूरी दे दी है। अब पीएम मोदी का विमान पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र में उड़ान भर सकेगा। 

दरअसल पीएम मोदी 13-14 जून को संघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने बिश्केक जा रहे हैं। भारत ने पाकिस्तान से अनुरोध किया था, वह किर्गिस्तान के बिश्केक जाने के लिए मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति दें। एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि, पाकिस्तान सरकार ने भारत सरकार के अनुरोध को सैद्धांतिक रूप से स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री मोदी के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति दे दी है। बता दें कि SCO शिखर सम्मेलन में पाक पीएम इमरान खान भी शामिल होंगे।

गौरतलब है कि, 26 फरवरी को बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर दिया था। तीन महीने गुजर जाने बाद भी पाकिस्तान ने मात्र अपने दो एयरस्पेस ही खोले हैं। ये दोनों एयर स्पेस दक्षिण पाकिस्तान से होकर गुजरते हैं। पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को 11 भागों में बांट रखा है। पीएम मोदी से पहले तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के लिए पाकिस्तान ने अपना एयर स्पेस खोला था। सुषमा स्वराज को किर्गिस्तान में एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल होने जाना था।

कमेंट करें
f8YkN