comScore

पाकिस्तान ने हाफिज सईद और मसूद अजहर से जुड़े 11 संगठनों पर लगाया बैन


हाईलाइट

  • आतंकी संगठनों के खिलाफ पाकिस्‍तान सरकार का बड़ा फैसला
  • JuD, FIF और JeM से संबंधित संगठनों पर लगाया गया बैन

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने शनिवार को आतंकी संगठनों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। पाकिस्तान सरकार ने हाफिज सईद और मसूद अजहर से संबंधित 11 संगठनों पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह बैन प्रतिबंधित संगठनों- जमात-उद-दावा (JuD), फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (FIF) और जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के साथ संबंधों को लेकर लगाया गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और गृह मंत्री एजाज शाह की शुक्रवार को हुई बैठक के बाद यह आदेश जारी किया गया है। 

NACTA ने अपनी वेबसाइट पर की घोषणा 
प्रधानमंत्री इमरान खान और गृहमंत्री एजाज शाह की बैठक में इन संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया गया है। पाकिस्तान के गृह मंत्रालय में आने वाले नेशनल काउंटर टेरेरिज्म ऑथरिटी (NACTA) ने अपनी वेबसाइट पर इस बात की घोषणा की है कि, जेयूडी के साथ संबंध रखने को लेकर सात संगठनों पर प्रतिबंध लगाया गया है। सरकार ने जेयूडी को मार्च में प्रतिबंधित किया था। इनके अनुसार जिन संगठनों पर पाबंदी लगाई गई है, वे अल-अनफाल ट्रस्ट, इदारा खिदमत-ए-खल्क, अल-दावत उल इरशाद, मोस्क्यू एंड वेलफेयर ट्रस्ट, अल-मदीना फाउंडेशन, माज-बिन-जबील एजूकेशन ट्रस्ट और अल हम्माद ट्रस्ट हैं। ये सभी लाहौर में हैं।

JeM पर 2002 में लगाई गई थी पाबंदी
NACTA के अनुसार इन सात संगठनों के अलावा लाहौर के ही अल-फजल फाउंडेशन/ट्रस्ट और अल-ईसार फाउंडेशन पर फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन के साथ संबंध रखने को लेकर बैन लगा दिया है। जमात-उद-दावा की तरह FIF पर भी मार्च में पाबंदी लगाई गई थी। बहावलपुर के अल-रहमत ट्रस्ट आर्गेनाइजेशन और कराची के अल फुरकान ट्रस्ट पर भी JeM के साथ संबंध को लेकर प्रतिबंध लगा दिया गया है। JeM पर जनवरी, 2002 में पाबंदी लगाई गई थी। 

बता दें कि, 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों पर हुए आतंकी हमले के बाद इमरान खान ने कहा था, पाकिस्तान आतंकवाद में शामिल या अन्य देशों में किसी भी प्रकार की आतंकी गतिविधियों के लिए पाकिस्तानी सरजमीं का इस्तेमाल करने वाले किसी भी संगठन को नहीं छोड़ेगा। गौरतलब है कि पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे। 

कमेंट करें
LRQoe