इमरान ने दुनियाभर से मांगी मदद, USA ने कहा- भारत पर हमले की भूल न करे पाक

Pakistan PM Imran khan seeks help from US and UN after removing Article 370
इमरान ने दुनियाभर से मांगी मदद, USA ने कहा- भारत पर हमले की भूल न करे पाक
इमरान ने दुनियाभर से मांगी मदद, USA ने कहा- भारत पर हमले की भूल न करे पाक
हाईलाइट
  • 370 पर दुनिया के सामने गिड़गिड़ाया PAK
  • 370 पर पाकिस्तान की मदद नहीं करना चाहते अन्य देश
  • अमेरिका ने पाक को दी भारत पर हमला न करने की नसीहत

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। जम्मू-कश्मीर को विशेष अधिकार देने वाली धारा 370 और 35 A हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान में बौखलाहट देखी जा रही है। पाक संसद में एक-दूसरे को गालियां दी जा रही हैं। पाकिस्तान की अवाम भारत का विरोध कर रही है। पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को वापस भेज दिया है। पाक के मंत्री फवाद चौधरी ने जंग की चुनौती दी है। व्यापारिक रिश्ते तोड़ दिए गए हैं। इन सभी हथकंडों के बाद पाक पीएम इमरान खान दुनियाभर में मदद के लिए गिड़गिड़ा रहे हैं। इस मामले पर कोई भी देश पाकिस्तान की मदद के लिए आगे नहीं आ रहा है। 

यह भी पढ़ें: कश्मीर पर मोदी का मास्टर स्ट्रोक, ऐसे समझें क्या होंगे परिवर्तन

धारा 370 के मसले पर भारत ने अपना रुख साफ कर दिया है। भारत कश्मीर पर लिए गए एक्शन को वैश्विक मंच पर खींचना नहीं चाहता है। इस मामले पर भारत ने दो टूक कहा है कि यह हमारा आंतरिक मामला है, जिसके संबंध में कानून का हक भारत सरकार को है। भारत, कश्मीर पर बनाई गई किसी भी नीति में बाहरी हस्तक्षेप को नहीं मानेगा।

पाकिस्तान की संसद से लेकर देश तक में कश्मीर पर भारत के रुख से बेचैनी है। ऐसे में पाकिस्तान पूरी दुनिया में मदद की गुहार लगा रहा है।पाकिस्तान की इस गुहार पर अमेरिका ने पाकिस्तान को हिदायत दी है कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ कोई आक्रमक रुख न अपनाए। अमेरिका ने साफ कहा है कि अगर पाकिस्तान भारत पर हमला करने की भूल करता है तो इसके परिणाम पाकिस्तान के लिए घातक होंगे। 

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल लोकसभा में भी पास, पक्ष में 370 विपक्ष में पड़े 70 वो

अमेरिका ने पाकिस्तान से कहा है कि वहां अपनी जमीन को इस्तेमाल भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों के लिए न करे। आतंकियों को पनाह न दें। पाकिस्तान की ओर से भारतीय सीमाओं में किसी भी प्रकार की घुसैपठ नहीं होना चाहिए। अमेरिका ने हिदायत देते हुए कहा है कि पाकिस्तान को आतंकवाद को जड़ से खत्म करना होगा और आतंकी ठिकानों पर कड़ा एक्शन लेना होगा। 

अमेरिका के हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी के चेयरमैन बॉब मेनेंडेज की ओर से यह बयान में भारत से अपील की गई है कि जम्मू-कश्मीर में भारत अपने नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करे और पारदर्शिता बनाए रखे। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, उससे उम्मीद की जाती है कि वह अपने नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करेगा। 

यह भी पढ़ें: 370 हटने से खिसियाया पाक, बंद किया एयरस्पेस, राजौरी में दागे मोर्टार

 

ब्रिटेन ने बुधवार को कहा कि उसने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के भारत सरकार के फैसले पर अपनी चिंता भारत के सामने रखी है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने कहा कि उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से बात की है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने कहा, मेरी नियुक्ति के बाद से मैंने भारतीय विदेश मंत्री से दो बार बात की है और मैंने उनसे बुधवार को भी बात की है। 

Created On :   8 Aug 2019 4:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story