पाकिस्तान रेल हादसा : प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, शॉर्ट सर्किट से लगी आग

Pakistan Rail accident: Eyewitness said, short circuit fire
पाकिस्तान रेल हादसा : प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, शॉर्ट सर्किट से लगी आग
पाकिस्तान रेल हादसा : प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, शॉर्ट सर्किट से लगी आग

इस्लामाबाद, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। पाकिस्तान के पूर्वी पंजाब प्रांत में गुरुवार को कराची से रावलपिंडी जा रही तेजगाम एक्सप्रेस में अचानक लगी आग के कारण का जिक्र करते हुए एक प्रत्यक्षदर्शी ने रेलवे प्रशासन व रेल मंत्री के बयान को खारिज किया है। प्रत्यक्षदर्शी ने दावा किया कि छत के पंखे में शॉर्ट-सर्किट के कारण इस ट्रेन में आग लगी थी।

92 न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि गैस सिलेंडर रिसाव या विस्फोट की खबरें झूठी हैं। इसके विपरीत पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख रशीद व अन्य यात्रियों ने कहा कि रेल में सिलेंडर ब्लास्ट के कारण आग लगी है।

पाकिस्तान रेलवे के एक अधिकारी ने पुष्टि की कि आग एक गैस सिलेंडर में विस्फोट के कारण लगी और विस्फोट के बाद भड़की आग ने दो अन्य कोचों को भी अपनी चपेट में ले लिया।

एक रेलवे अधिकारी ने कहा कि लियाकतपुर के शहरी इलाके के पास पैसेंजर ट्रेन तेजगाम में आग लग गई। उन्होंने कहा कि ट्रेन में सवार कोई यात्री अपने साथ गैस सिलेंडर लेकर चल रहा था, जिसमें विस्फोट होने पर दुर्घटना हुई।

इस हादसे में अभी तक मरने वालों की संख्या 73 तक पहुंच चुकी है। जियो न्यूज के सूत्रों के मुताबिक 10 शवों की शिनाख्त कर ली गई है, जबकि कई शवों की शिनाख्त अभी नहीं हो पाई है। आग ने ट्रेन के तीन डिब्बों को तबाह कर दिया, जिनमें दो इकोनॉमी श्रेणी के डिब्बे और एक बिजनेस श्रेणी का था।

पाकिस्तान के रेलमंत्री शेख रशीद ने कहा था, खाना पकाने के दो स्टोव फट गए। खाना पकाया जा रहा था, पास में खाना बनाने का तेल था, जिससे आग और भड़क गई।

उन्होंने कहा, अधिकतर मौतें ट्रेन से कूदने के चलते हुईं।

रेलमंत्री ने कहा, जिस डिब्बे में यह हादसा हुआ, उसमें तबलीगी जमात के लोग सफर कर रहे थे। आग से बोगियों को बहुत नुकसान पहुंचा और वे ट्रेन से अलग हो गईं।

इस साल पाकिस्तान में यह दूसरी बड़ी रेल दुर्घटना है। जुलाई में लाहौर से क्वेटा जा रही अकबर बुगती एक्सप्रेस के पंजाब प्रांत के सदीकाबाद तहसील में वल्हार रेलवे स्टेशन पर एक मालगाड़ी से टकराने पर 24 लोगों की मौत हो गई थी।

Created On :   31 Oct 2019 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story