PM मोदी के प्‍लेन के लिए पाक का एयरस्‍पेस खोलने से इनकार, भारत ने जताई नाराजगी

PM मोदी के प्‍लेन के लिए पाक का एयरस्‍पेस खोलने से इनकार, भारत ने जताई नाराजगी
हाईलाइट
  • अनुरोध ठुकराने के बाद अब पीएम मोदी को अमेरिका जाने के लिए लंबा रूट लेना होगा
  • अब दिल्ली से फ्यूलिंग हॉल्ट फ्रैंकफर्ट पहुंचने में 45-50 मिनट का समय ज्यादा लगेगा
  • पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा के लिए पाक ने भारत के ओवरफ्लाइट अनुरोध को ठुकरा दिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी की आगामी अमेरिकी यात्रा के लिए पाकिस्तान ने भारत के किए गए ओवरफ्लाइट अनुरोध को ठुकरा दिया है। अनुरोध ठुकराने के बाद अब पीएम मोदी को अमेरिका जाने के लिए लंबा रूट लेना होगा। पाकिस्तान ने इस महीने की शुरुआत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के भी एक ऐसे ही अनुरोध को ठुकरा दिया था, जब उन्होंने यूरोप के लिए उड़ान भरी थी। पाकिस्तान के इस कदम पर भारत ने नाराजगी जाहिर की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा है कि हम पाकिस्तान सरकार की ओर से वीवीआईपी विशेष उड़ान को दो सप्ताह में दूसरी बार ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस से इनकार करने के फैसले पर नाराजगी जाहिर करते हैं। उन्होंने कहा कि यह किसी भी सामान्य देश की ओर से नियमित रूप से प्रदान किया जाता है।

रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान को अपने फैसले पर विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को स्थापित अंतरराष्ट्रीय नियमों का अच्छी तरह पालन करना चाहिए और एकतरफा कार्रवाई करने की अपनी पुरानी आदतों को दोहराने पर पुनर्विचार करना चाहिए।

अधिकारियों के अनुसार, पाकिस्तान से यह अनुरोध प्रोटोकॉल के तहत किया गया था। क्योंकि एयर इंडिया वन एक कमर्शियल नहीं, बल्कि वीआईपी फ्लाइट है। एयर इंडिया की इस फ्लाइट को अब दिल्ली से फ्यूलिंग हॉल्ट फ्रैंकफर्ट पहुंचने में 45-50 मिनट का समय ज्यादा लगेगा। ये फ्लाइट मुंबई-अरब सागर-मस्कट-खाड़ी से होकर फ्रैंकफर्ट पहुंचेगी। फ्रैंकफर्ट पर फ्यूलिंग के बाद फ्लाइट ह्यूस्टन के लिए उड़ान भरेगी। सीधा रूट दिल्ली से पाकिस्तान-अफगानिस्तान-ईरान होते हुए यूरोप है।

भारत के ओवरफ्लाइट अनुरोध को ठुकराना इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गेनाइजेशन चार्टर (ICOA) का उल्‍लंघन। इस चार्टर के मुताबिक युद्ध की स्थिति को छोड़कर किसी भी अन्‍य परिस्थिति में एयरस्‍पेस की इजाजत से इनकार नहीं किया जा सकता। इस सूरतेहाल में भारत पाकिस्‍तान के खिलाफ ICOA में जा सकता है जहां उसको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

पाकिस्तान ने 27 फरवरी को भारतीय वायु सेना के बालाकोट हमले के बाद अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया था और 16 जुलाई को 138 दिनों के बाद फिर से खोला था। इस दौरान दिल्ली और पश्चिम के बीच सभी फ्लाइट ने लंबा रूट अपनाया। जून में प्रधानमंत्री मोदी ने एयरस्पेस बंद होने के चलते दिल्ली से बिश्केक के लिए लंबा रूट तय किया था।

इस दौरान उन्होंने 5,475 किमी की दूरी तय की जिसमें 6 घंटे 30 मिनट का ब्लॉक टाइम लगा था। ब्लॉक टाइम का मतलब है कि डिपार्चर के समय फ्लाइट के दरवाजे बंद होने से लेकर लैंडिंग के बाद दरवाजे खुलने के बीच का समय। अगर पीएम स्ट्रेट रूट से रास्ता तय करते तो दूरी घटकर 2,585 किमी हो जाती जिसमें 3 घंटे 45 मिनट का समय लगता।

Created On :   18 Sep 2019 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story