comScore

अमेरिका दौरे पर रवाना हुए PM, रविवार को 'हाउडी मोदी' इवेंट को करेंगे संबोधित


हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक सप्ताह के अमेरिका दौरे पर रवाना
  • 22 सितंबर को टेक्सास के ह्यूस्टन में पीएम ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर रवाना हो गए हैं। सात दिन की इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। पीएम यहां 'हाउडी मोदी' इवेंट, यूएनजीए सेशन और संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा मोदी क्लाइमेट समिट को संबोधित करेंगे। आतंकवाद के मुद्दे पर दुनियाभर के कई नेताओं से मिलेंगे। अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे।

21 सितंबर: पीएम मोदी भारतीय समयानुसार आज जॉर्ज बुश इंटरनेशनल एयरपोर्ट ह्यूस्टन पहुंचेंगे। 22 सितंबर यानी रविवार को पीएम टेक्सास राज्य में ह्यूस्टन के एनआरजी स्टेडियम में हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। NRG स्टेडियम में टेक्सास इंडिया फोरम की ओर से इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी भारतीय समुदाय के 50 हजार से अधिक लोगों को संबोधित करना है। इस कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल होंगे और पीएम मोदी के साथ मंच साझा करेंगे। इसके अलावा पीएम होटल पोस्ट ओक में तेल कंपनियों के CEO से मिलेंगे। पीएम एनआरआई के साथ मुलाकात करेंगे।

23 सितंबरः पीएम मोदी क्लाइमेट समिट को संबोधित करेंगे। आतंकवाद के मामले पर दुनियाभर के कई नेताओं से मिलेंगे। अमेरिकी कांग्रेस के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात करेंगे।

24 सितंबरः पीएम मोदी यूएनएसजी की ओर से लंच में हिस्सा लेंगे। महात्मा गांधी की 150वी वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। गेट्स फाउंडेशन की ओर से ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से सम्मानित किए जाएंगे। ब्लूमबर्ग के सीईओ से मुलाकात भी करेंगे।

25 सितंबरः मोदी CARICOM की बैठक में हिस्सा लेंगे। डोनाल्ड ट्रंप समेत 20 नेताओं से मुलाकात भी करेंगे। दौरे के आखिरी दिन 27 सितंबर को पीएम मोदी यूएनजीए सेशन को संबोधित करेंगे।

पीएम मोदी अमेरिका में 27 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे और उसी दिन भारत लौट आएंगे। सात दिवसीय दौरे पर पीएम हाउडी मोदी समेत कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। अमेरिका के लिए उड़ान भरने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर इन कार्यक्रमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा, अमेरिका दौरे पर उनके कई उच्चस्तरीय कार्यक्रमों से भारत और अमेरिका के बीच के रिश्ते और मजबूत होंगे। पीएम ने इस दौरे पर भारत को मिलने वाले अहम मौकों का भी जिक्र किया।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, अमेरिका दौरे पर दुनियाभर के नेताओं से मिलने का मौका मिलेगा। मैं राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से मुलाकात का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। भारतीय समुदाय को संबोधित करने के साथ ही एनर्जी कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात होगी।

भारत-अमेरिका संबंधों पर मोदी ने कहा, दोनों राष्ट्र एक साथ मिलकर काम कर अधिक शांतिपूर्ण, स्थिर, सुरक्षित और समृद्ध विश्व बनाने में योगदान कर सकते हैं। पीएम मोदी ने कहा, मुझे विश्वास है कि मेरी यात्रा भारत को अवसरों के लिए एक जीवंत भूमि, एक विश्वसनीय सहयोगी और एक वैश्विक नेता के रूप में पेश करेगी। अमेरिका के साथ हमारे संबंधों को नयी ऊर्जा प्रदान करने में भी मदद करेगी।

कमेंट करें
moMj8