आपातकाल की 46वीं बरसी पर पीएम मोदी ने किया ट्वीट, कहा- कांग्रेस ने देश के लोकतांत्रिक चरित्र को रौंदा था

PM Modi tweets on 46th anniversary of Emergency, says dark days can never be forgotten
आपातकाल की 46वीं बरसी पर पीएम मोदी ने किया ट्वीट, कहा- कांग्रेस ने देश के लोकतांत्रिक चरित्र को रौंदा था
आपातकाल की 46वीं बरसी पर पीएम मोदी ने किया ट्वीट, कहा- कांग्रेस ने देश के लोकतांत्रिक चरित्र को रौंदा था
हाईलाइट
  • उन्होंने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला
  • गृहमंत्री शाह और यूपी सीएम ने भी ट्वीट किया
  • पीएम ने आपातकाल के दिनों को याद किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में 46 साल पहले यानी कि साल 1975 में आज ही के दिन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) ने आपातकाल लगाया था। इमरजेंसी को भारत के इतिहास में काले दिनों के तौर पर याद किया जाता है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आपातकाल के उन काले दिनों को याद किया और कांग्रेस पर जमकर हमला बोला है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, आपातकाल के उन काले दिनों को भुलाया नहीं जा सकता। पीएम के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत अन्य कई दिग्गजों नेताओं ने आपातकाल की बरसी पर उन दिनों को बयान दिया है।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आपातकाल को याद करते हुए ट्वीट में लिखा, "इस तरह कांग्रेस ने हमारे लोकतांत्रिक लोकाचार को कुचला। हम उन सभी महानुभावों को याद करते हैं जिन्होंने आपातकाल का विरोध किया और भारतीय लोकतंत्र की रक्षा की।

प्रधानमंत्री ने दूसरे ट्वीट में लिखा, "#DarkDaysOfEmergency को कभी भुलाया नहीं जा सकता। 1975 से 1977 की अवधि में संस्थानों का व्यवस्थित विनाश देखा गया...आइए हम भारत की लोकतांत्रिक भावना को मजबूत करने के लिए हर संभव प्रयास करने का संकल्प लें, और हमारे संविधान में निहित मूल्यों पर खरा उतरें।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा, 1975 में आज ही के दिन कांग्रेस ने सत्ता के स्वार्थ व अंहकार में देश पर आपातकाल थोपकर विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की हत्या कर दी। असंख्य सत्याग्रहियों को रातों रात जेल की कालकोठरी में कैदकर प्रेस पर ताले जड़ दिए। नागरिकों के मौलिक अधिकार छीनकर संसद व न्यायालय को मूकदर्शक बना दिया।

गृह मंत्री अमित शाह ने लिखा कि, "एक परिवार के विरोध में उठने वाले स्वरों को कुचलने के लिए थोपा गया आपातकाल आजाद भारत के इतिहास का एक काला अध्याय है। 21 महीनों तक निर्दयी शासन की क्रूर यातनाएं सहते हुए देश के संविधान व लोकतंत्र की रक्षा के लिए निरंतर संघर्ष करने वाले सभी देशवासियों के त्याग व बलिदान को नमन..."

वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आपाताकाल को याद करते हुए लिखा, 1975 में आज ही के दिन कांग्रेस पार्टी ने भारत के महान लोकतंत्र पर कुठाराघात कर देश पर "आपातकाल" थोपा था। मैं उन सभी पुण्यात्मा सत्याग्रहियों को नमन करता हूं, जिन्होंने "आपातकाल" की अमानवीय यातनाओं को सह कर भी देश में लोकतंत्र की पुनर्स्थापना में सहयोग दिया था।

Created On :   25 Jun 2021 5:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story