comScore

राष्ट्रीय एकता दिवस: सरदार पटेल को प्रधानमंत्री मोदी का 'नमन',स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर दी श्रद्धांजलि


हाईलाइट

  • सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती आज
  • प्रधानमंत्री मोदी ने दी श्रद्धांजलि
  • देशभर में रन फॉर यूनिटी का आयोजन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज पूरा भारत 'लौह पुरुष' सरदार वल्लभ भाई पटेल की 144वीं जयंती मना रहा है। आज देश में कई कार्यक्रम रखे गए हैं। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवडिया में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में जाकर सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दी। वहीं पीएम मोदी एकता दिवस परेड में भी शामिल हुए। 

दिलाई एकता की शपथ

केवडिया में पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को एकता की शपथ दिलाई। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय एकता दिवस पर परेड का निरीक्षण किया। शपथ में मोदी ने देशवासियों को आंतरिक सुरक्षा, राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने के लिए शपथ दिलवाई। 

पीएम मोदी का संबोधन

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि रन फॉर यूनिटी का कार्यक्रम आज देश भर के विभिन्न शहरों और गांवों में आयोजित किया जा रहा है। मैं इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए हर नागरिक को धन्यवाद देता हूं। भारत 'विविधता में एकता' के लिए जाना जाता है; यह हमारा गौरव है और हमारी पहचान है।

उन्होंने कहा,'धारा 370 ने केवल जम्मू-कश्मीर को अलगाववाद और आतंकवाद दिया। यह देश का एकमात्र स्थान था जहां अनुच्छेद 370 मौजूद था, जहां पिछले 3 दशकों में, 40,000 से अधिक लोग मारे गए और कई माताओं ने आतंकवाद के कारण अपने बेटों को खो दिया। अब धारा 370 की यह दीवार ढहा दी गई है।'

प्रधानमंत्री ने कहा कि, मुझे खुशी है कि आज से सभी जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को 7 वें वेतन आयोग के तहत लाभ मिलेंगा। जैसा कि अन्य केंद्र शासित प्रदेशों के कर्मचारियों को दिया जाता है।
 

शाह ने दिखाई हरी झंडी

गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली स्थित नेशनल स्टेडियम में लौह पुरुष को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी भी दिखाई। इस दौरान शाह ने कहा कि हम देश की एकता और अखंडता के लिए उन्हें सम्मान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का काम पीएम नरेंद्र मोदी ने किया। पीएम ने सरदार पटेल के अधूरे सपने को पूरा किया। 

शाह ने कहा कि, पूरे 70 साल हो गए किसी ने धारा 370 और 35ए को छूना भी मुनासिब नहीं समझा। 2019 में देश की जनता ने हमारे पीएम मोदी को देश की बागडोर सौंपी और 5 अगस्त वो दिन है जिस दिन देश की संसद ने धारा 370 और 35ए हटाने का काम किया। 

गृहमंत्री ने आगे कहा, धारा 370 और 35ए देश के अंदर आतंकवाद की एंट्री का गेटवे बनी हुई थी। इस गेट को रुक जाओ करके एक फाटक लगाने का काम भारत के पीएम नेंद्र मोदी जी ने किया है।

कमेंट करें
k0uxN