comScore

सऊदी अरब: भ्रष्टाचार के आरोप में 11 प्रिंस और 4 मिनिस्टर अरेस्ट

June 30th, 2018 15:31 IST
सऊदी अरब: भ्रष्टाचार के आरोप में 11 प्रिंस और 4 मिनिस्टर अरेस्ट

डिजिटल डेस्क, खोबर।भ्रष्टाचार के विरोध में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की अगुवाई में चलाई जा रहे अभियान में शनिवार रात एक बडा फैसला लिया गया। यहां करप्शन के आरोप में 11 प्रिंस को हिरासत में लिया गया है। उनके साथ ही 4 मिनिस्टर और दर्जन भर पूर्व मिनिस्टर्स को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। प्रिंस सलमान के नेतृत्व में बनाई गई एंटी करप्शन कमेटी ने ये भी फैसला लिया है कि 2009 के जेद्दा बाढ़ और 2012 में फैले मिडल ईस्ट रेस्पिरेट्री सिंट्रोल यानि मर्स वायरस के फैलने के मामलों की भी पुन: जांच शुरु की जाएगी। इसके चलते किंग अब्दुलअजीज बिन सऊद द्वारा प्रिंस मितेन बिन अब्दुल्ला को पद से हटा दिया है। स्थानिय न्युज एजेंसी अल अराबिया के अनुसार अभी हिरासत में लिए गए प्रिंस और मिनिस्टर्स के नाम जारी नहीं किए हैं।

'कोई भी कानून से बड़ा नहीं चाहे प्रिंस हो या मिनिस्टर'- सलमान

सऊदी अरब भ्रष्टाचार को लेकर सख्त होता जा रहा है। बीते दिनों स्थानीय ब्रॉडकास्टर्स को दिए इंटरव्यू में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने साफ शब्दो में कहा था कि 'जो भी करप्शन में गुनहगार होगा उसे उसकी सजा दी जाएगी फिर चाहे वो कोई प्रिंस हो या फिर कोई मिनस्टर, कानून सबसे बड़ा है, उससे ऊपर कोई नहीं।'

क्राउन प्रिंस ने उठाया जिम्मा

सऊदी में भ्रष्टाचार को खत्म करने का बीड़ा खुद सऊदी के क्राउन प्रिंस  मोहम्मद बिन सलमान ने उठाया है। सलमान करप्शन के मुद्दे पर काफी सख्त हैं। सलमान एंटी करप्शन कमेटी के अध्यक्ष भी हैं और वो किसी के भी खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी करने और ट्रैवलिंग पर बैन लगाने का अधिकार भी रखते हैं। उनके दिए शाही आदेश में उन्होनें कहा कि इस कमेटी के गठन का मुख्य उद्देश्य है जनता के फायदों  को तरहीज देना और जो भी जनता से पहले खुद को महत्व देता है उनके गलत कामों को देखकर एक्शन लेना। 

कमेंट करें
KjzvR