comScore

पाकिस्तान की पुलवामा हमले जांच की स्क्रिप्ट 26/11, पठानकोट जैसी : MEA

March 29th, 2019 13:15 IST

हाईलाइट

  • पुलवामा हमले को लेकर पाकिस्तान की जांच पर भारत ने निराशा जाहिर की है।
  • MEA ने कहा, मुंबई-पठानकोट में हुए आतंकी हमले के बाद भी पाकिस्तान ने इसी स्क्रिप्ट को फॉलो किया था।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पुलवामा हमले को लेकर पाकिस्तान की जांच पर भारत ने निराशा जाहिर की है। भारत ने पाकिस्तान को सौंपे अपने डोजियर में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के खिलाफ सबूत दिए थे जो इस हमले में शामिल था, लेकिन पाकिस्तान ने शुरुआती जांच के नतीजे भारत के साथ साझा करते हुए कहा कि पाकिस्तान की जमीन पर जिन आतंकी कैंप की मौजूदगी का जिक्र किया था। उन जगहों की जांच करने के बाद वहां किसी भी प्रकार का कोई आतंकी कैंप नहीं।

मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफैयर्स (MEA) ने कहा, पाकिस्तान की प्रतिक्रिया से भारत निराश है। हालांकि MEA की तरफ से ये भी कहा गया कि 'शायद ही इसमें कोई आश्चर्य हो, क्योंकि 2008 में मुंबई या फिऱ 2016 में पठानकोट में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान ने इसी स्क्रिप्ट को फॉलो किया था। MEA ने कहा, ये सभी लोग जानते हैं कि मसूद अजहर पाकिस्तान में है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने भी हाल में अंतर्राष्ट्रीय मीडिया के सामने इस बात को स्वीकार किया था।

बता दें कि पुलवामा हमले के बाद भारत ने 27 फरवरी को नई दिल्ली में पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को एक डॉजियर सौंपा था जिसमें पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के पुलवामा अटैक में शामिल होने और जैश के आतंकी कैंपों से जुड़े विस्तृत सबूत दिए गए थे। इसके आधार पर शुरुआती जांच के नतीजों को पाक ने भारत से साझा किया था।

पाकिस्तान ने कहा था कि भारत पाकिस्तान की जमीन पर जिन आतंकी कैंप की मौजूदगी का जिक्र किया था, उन जगहों की जांच करने के बाद वहां किसी भी प्रकार के कोई आतंकी कैंप नहीं मिले हैं। पाकिस्तान ने कहा था, अगर भारत गुजारिश करेगा तो वह उन्हें उन जगहों का दौरा भी करा सकते हैं। पाकिस्तान ने ये भी दावा करते हुए कहा था कि उन्होंने पुलवामा हमले से जुड़े 54 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है, जिनसे गहन पूछताछ की जा रही है। 

कमेंट करें
ENP93