comScore

यूपी : शामली में 8वीं पास कर रहा था इलाज, वीडियो वायरल होते ही हरकत में आई सरकार

July 04th, 2018 20:29 IST

डिजिटल डेस्क, शामली।  सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के शामली जिले के आर्यन हॉस्पिटल का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसने भी यह वीडियो देखा हैरान रह गया। सबके की जुबान पर एक ही सवाल आखिर कैसे हॉस्पिटल में ऐसा हो रहा है। दरअसल आर्यन हॉस्पिटल के ऑपरेशन थिएटर का  एक वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो में एक मरीज का ऑपरेशन किया जा रहा है। आप सोच रहेंगे होंगे कि जाहिर सी बात है ऑपरेशन थिएटर है ताे यहां ऑपरेशन ही होता है। लेकिन हैरान करने वाली बात तो यह कि जो डॉक्टर मरीज का ऑपरेशन कर रहा है वह केवल आठवीं पास है। शायद यह पढ़कर ऑप चौक गए होंगे, लेकिन यह वायरल वीडियो कोई मजाक नहीं एक सच है।  

स्टिंग ऑपरेशन में हुआ खुलासा

एक स्टिंग ऑपरेशन कर यह वीडियो हॉस्पिटल के एक कंपाउंडर बनाया है। वीडियो में एक युवती कंपाउंडर महिला मरीज को एनेस्थीसिया दे रही है और एक व्यक्ति ऑपरेशन करता हुआ दिखाई दे रहा है। जो व्यक्ति ऑपरेशन कर रहा है वो हॉस्पिटल का मालिक नरदेव सिंह है।  जानकारी के मुताबिक, दोनों ही लोग किसी भी तरीके से इसके लिए योग्य नहीं हैं। वीडियो की एक सीडी अज्ञात रूप से अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) को भेजी गई थी। वायरल वीडियो के आधार पर एसीएमओ अशोक कुमार हांडे ने एक जांच टीम गठित की थी, लेकिन एसीएमओ और उनकी टीम को जांच के दौरान ऑपरेशन थिएटर में प्रवेश करने की इजाजत नहीं थी।

एक साल में हो चुकी हैं करीब 25 मौत

इस हॉस्पिटल में 1 साल में उपचार के दौरान में लगभग 22 से 25 मरीजों की मौत हो चुकी है। जिनमें से पांच मृतक मरीजों के परिजनों ने डॉक्टर और हॉस्पिटल के खिलाफ धारा 304 का मुकदमा भी दर्ज कराया है, जो कोर्ट में विचाराधीन है। हॉस्पिटल के संचालक ने अपनी सफाई देते हुए कहा कि वीडियो वायरल कर लोगों को गुमराह किया जा रहा है। ऑपरेशन मैं नहीं करता बल्कि हमारे डॉक्टर्स करते हैं। 

वहीं यह वीडियो वायरल होने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने आर्यन अस्पताल पर छापेमारी की थी और दो दिन का समय देकर नोटिस जारी किया था, जिसका समय आज खत्म हो गया है।  वीडियो से आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि निजी अस्पतालों में किस तरह से मरीजों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। 

Loading...
कमेंट करें
9sU0d