comScore

स्मार्ट हाइब्रिड मारुति सुजुकी Baleno भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत  

स्मार्ट हाइब्रिड मारुति सुजुकी Baleno भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत  

हाईलाइट

  • दो पेट्रोल मॉडल्स होंगे उपलब्ध
  • नए इंजन से होगी फ्यूल की बचत
  • 25 प्रतिशत तक कम प्रदूषण होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki ने प्रीमियम हैचबैक Baleno को नए 1.2 लीटर डुअलजेट हाईब्रिड इंजन के साथ लॉन्च कर दिया है। इसी के साथ इस कार में कई बदलाव भी किए गए हैं। इसमें नए सेफ्टी फीचर्स भी जोड़े गए हैं। नई Baleno के दो पेट्रोल मॉडल्स- एक नॉर्मल 1.2 लीटर और दूसरी स्मार्ट हाइब्रिड वर्जन के साथ बाजार में उपलब्ध होगी।

नए मॉडल में 1.2 लीटर का डुअल जेट और डुअल वीवीटी BS6 इंजन दिया गया है। यह कार CVT गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगी। Baleno के नए मॉडल की एक्सशोरूम कीमत 5.58 लाख रुपए रखी गई है। 

कंपनी की मानें तो कार में मिलने वाला यह नया इंजन बेहतर सेटिंग्स के साथ आता है और पेट्रोल की बचत भी करता है। कंपनी का कहना है कि नए इंजन से 23.87kpl का माइलेज मिलेगा। इसका K12B इंजन वेरिएंट 21.4kpl का माइलेज देता है। नया डुअलजेट इंजन 90hp पावर और 113Nm टॉर्क जनरेट करता है। नए इंजन से गाड़ी को स्टार्ट-स्टॉप करने में भी फ्यूल की बचत होगी।

सुरक्षा
Maruti ने Baleno में सुरक्षा फीचर्स का भी पूरा ध्यान रखा है। इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS (एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम) के साथ EBD (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रिब्यूशन), ब्रेक असिस्टेंट, प्री-टेनसिनर, फोर्स लिमिटर सीट बैल्ट रिमायंडर के साथ, ISOFIX चाइल्ड रेसिस्टेंट सिस्टम, स्पीड अलर्ट सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर को जोड़ा गया है। 

डिजाइन और टेक्नॉलजी
कंपनी का कहना है कि नए इंजन को बेहतर डिजाइन और टेक्नॉलजी के साथ लाया जा रहा है, जिससे कारों को पर्यावरण के लिए भी बेहतर बनाया जा सके। मारुति ने कहा कि 2019 में आई नई Baleno एक कंप्लीट पैकेज है। इस गाड़ी में छोटी लीथियम-इऑन बैटरी लगाई गई है, जिसे सीधे इंजन से जोड़ा गया है। कंपनी की मानें तो सामान्य मॉडल के मुकाबले नई बलेनो 25 प्रतिशत तक कम प्रदूषण इमिट करती है। 

ये बदलाव भी
न्यू Baleno में अपडेटेड ग्रिल, फॉग लैम्प के चारों तरफ स्कल्प्ट, LED DRLs प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स भी दिए गए हैं। इसके साथ कार में नए 16 इंच के अलॉय व्हील दिए हैं। इसके इंटीरियर में भी काफी बदलाव किए गए हैं। इसमें 7-इंच टचस्कीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें आपको नया स्मार्टप्ले स्टूडियो मिलता है। 

इसमें ऐंड्रॉयड ऑटो, ऐपल कारप्ले, वॉयस रिकग्निशन फंक्शन और लाइव ट्रैफिक व वीइकल इन्फर्मेशन के साथ नेविगेशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसका टचस्क्रीन रिवर्स पार्किंग कैमरे के डिस्प्ले के रूप में भी काम करता है।

कंपनी के मार्केटिंग और सेल्स एक्जिक्यूटिव आरएस कल्सी का कहना है, बलेनो कार लॉन्च के साथ ही ग्राहकों की पसंद बनी हुई है। इस कार के 5.5 लाख ग्राहक हैं और पिछले वित्तीय वर्ष में कार की दो लाख से ज्यादा यूनिट्स बिकी हैं।

कमेंट करें
R3B2I