comScore

Maruti की इलेक्ट्रिक Wagon R की टेस्टिंग शुरू, फुल चार्ज पर चलेगी 200 km

Maruti की इलेक्ट्रिक Wagon R की टेस्टिंग शुरू, फुल चार्ज पर चलेगी 200 km

हाईलाइट

  • इलेक्ट्रिक Wagon R को 2020 के आसपास लाॅन्च किया जा सकता है
  • इलेक्ट्रिक Wagon R फुल चार्ज पर करीब 200 किलोमीटर तक चलेगी
  • इलेक्ट्रिक Wagon R की कीमत करीब 10 लाख रुपए हो सकती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में इलेक्ट्रिक टैक्सी और बाइक के बाद अब कंपनियां कार से बस तक के इलेक्ट्रिक वर्जन पर काम कर रही हैं। पर्यावरण प्रदूषण के साथ पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों से मु​क्ति दिलाने वाले इन वाहनों में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki भी शामिल है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Wagon R का परीक्षण शुरु कर दिया है। कंपनी इस हैचबैक कार को 2020 के आसपास लाॅन्च कर सकती है। 

रिपोर्ट के अनुसार Maruti Suzuki ने अपनी 50 इलेक्ट्रिक कारों का परीक्षण शुरु किया है और अब Maruti Suzuki अगले साल छोटी इलेक्ट्रिक कार के कमर्शल लॉन्च की तैयारी कर रही है। 

एक चार्ज पर इतनी चलेगी
नई इलेक्ट्रिक Wagon R में दी गई बैटरी फास्ट चार्ज को सपोर्ट करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह कार सिर्फ 40 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज हो होगी और फुल चार्ज पर यह करीब 200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। खास बात यह है कि आप इसे घर में इस्तेमाल करने वाले AC सॉकेट से भी चार्ज कर पाएंगे।

डिजाइन में हो सकता है बदलाव
आपको बता दें कि इस कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है। रिपोर्ट के अनुसार मौजूदा वैगन-आर की तुलना में नई इलेक्ट्रिक वैगन-आर की डिजाइन में बदलाव देखने को मिलेंगे। इसके अलावा इसमें नए ग्राफिक्स का उपयोग भी किया जा सकता है। 

ये हो सकती है कीमत
हालांकि, एक रिपोर्ट के अनुसार इलेक्ट्रिक Wagon R की कीमत पेट्रोल- डीजल इंजन से अधिक है, ऐसे में उपभोक्ता इस कीमत को चुकाने के लिए तैयार हैं या नहीं, इसे जानने के बाद ही कंपनी कार की लॉन्चिंग पर फैसला करेगी। इलेक्ट्रिक Wagon R को करीब 10 लाख रुपए में पेश किया जा सकता है। हालांकि सरकार की FAME 2 पॉलिसी के लागू होने के बाद इस कार की कीमत 7 से 8 लाख रुपए हो सकती है।

Loading...
कमेंट करें
gyRuM
Loading...
loading...