comScore

सतना से हरिद्वार के बीच 5 माह चलेगी सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन , 17 जुलाई से शुरु करेगा वीकली गाड़ी  

सतना से हरिद्वार के बीच 5 माह चलेगी सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन , 17 जुलाई से शुरु करेगा वीकली गाड़ी  

डिजिटल डेस्क,सतना। जबलपुर से हरिद्वार के बीच 17 जुलाई से तकरीबन 5 माह के लिए प्रायोगिक तौर पर शुरु की जा रही वीकली यात्री गाड़ी जबलपुर-हरिद्वार सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन सतना को हरिद्वार से सीधे जोड़ देगी। पश्चिम मध्य रेलवे की सीपीआरओ प्रियंका दीक्षित ने बताया कि अप-डाउन पर इस गाड़ी के लिए कुल 23-23 फेरे तय किए गए हैं। माना जा रहा है कि अगर जबलपुर - हरिद्वार -जबलपुर सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन का रिस्पांस अच्छा रहा तो इसे वीकली के रुप में निरंतर या फिर नियमित भी किया जा सकता है। 

18 कोच, 14 स्टापेज 

इस साप्ताहिक सुपर फास्ट स्पेशल टे्रन में कुल 18 कोच होंगे। सर्वाधिक 7 स्लीपर कोच होंगे। एसी सेंकड का एक, थर्ड एसी और सामान्य श्रेणी के 4-4 और एसएलआर के 2 कोच होंगे। डाउन ट्रैक पर यानि हरिद्वार की ओर ये गाड़ी (संख्या-01701 ) हर बुधवार को दोपहर 3 बज कर 15 मिनट पर जबलपुर से प्रस्थान करेगी। जबकि अप ट्रैक पर यानि जबलपुर की ओर यही गाड़ी (संख्या-01702 )हर गुरुवार को  हरिद्वार से दोपहर 2 बज कर 45 मिनट पर गंतव्य के लिए रवाना होगी। सीपीआरओ ने बताया कि जबलपुर -हरिद्वार -जबलपुर  सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन (वीकली) को 17 जुलाई से 26 दिसंबर तक प्रायोगिक तौर पर चलाया जाएगा। जबलपुर से हरिद्वार के बीच वीकली सुपरफास्ट के कुल 14 स्टापेज होंगे। 

सिर्फ 18 घंटे का सफर 

इस सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन में सतना से हरिद्वार का सफर 18 घंटे का होगा। हरिद्वार की ओर जाने वाली यात्री गाड़ी हफ्ते के हर बुधवार शाम 6 बज कर 45 मिनट पर सतना पहुंचेगी और 10 मिनट के स्टापेज के बाद अगले दिन यानि गुरुवार को दोपहर 12 बज कर 55 मिनट पर हरिद्वार पहुंचेगी। ये गाड़ी मानिकपुर नहीं जाएगी और बांदा से कानपुर-लखनऊ का रुट पकड़ेगी। 

अभी उत्कल से लगते हैं 22 घंटे 

सतना से हरिद्वार के लिए अभी तक सीधी यात्री गाड़ी नहीं होने के कारण यात्रियों को पुरी से हरिद्वार के बीच जाने वाली उत्कल गाड़ी को पकडऩे के लिए कटनी के मुड़वारा जंक्शन जाना पड़ता था। सतना से कटनी के बीच डेढ़ घंटे की यात्रा के बाद मुड़वारा से हरिद्वार पहुंचने में यात्रियों को 22 घंटे लग जाते थे। उत्कल वैसे भी लेट लतीफी के लिए मशहूर गाड़ी है। माना जा रहा है कि  जबलपुर -हरिद्वार -जबलपुर  सुपर फास्ट स्पेशल ट्रेन की सुविधा मिल जाने से सतना के यात्रियों को लखनऊ के लिए एक और सीधी गाड़ी मिल जाएगी। इससे पीजीआई लखनऊ जाने वाले मरीजों को भी सुविधा होगी।  
 

कमेंट करें
osXl7