comScore

सीबीआई ने चिदंबरम को किया गिरफ्तार, हेडक्वार्टर में चली पूछताछ

August 22nd, 2019 15:16 IST

हाईलाइट

  • सुप्रीम कोर्ट का जल्दी सुनवाई करने से इनकार
  • दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका
  • अब शुक्रवार को होगी कोर्ट में सुनवाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। डेढ़ घंटे तक चली नौटंकी के बाद आखिरकार पूर्व वित्त मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को सीबीआई ने हिरासत में ले लिया, सीबीआई हेडक्वार्टर लाकर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।यहां उनसे पूछताछ की जा रही है, चिदंबरम को हिरासत में लेने के लिए सीबीआई की टीम को काफी मशक्कत करनी पड़ी थी।

चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया केस में गिरफ्तार किया गया है। उन्हें दिल्ली के जोरबाग स्थित घर से हिरासत में लिया गया है। सीबीआई और ईडी की टीमें वहां पहुंची थीं, हालांकि उन्हें चिदंबरम को ले जाने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। दसअसल, जिस कमरे में चिदंबरम थे, उसका दरवाजा नहीं खोला जा रहा था। इससे पहले चिदंबरम के घर का दरवाजा नहीं खोला गया था, जिसके बाद सीबीआई की टीम को दीवार फांदकर अंदर घुसना पड़ा।

इससे पहले पिछले 27 घंटे से गायब कांग्रेस नेता पी चिदंबरम बुधवार शाम कांग्रेस कार्यालय पहुंचे थे, इसके बाद उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस की थी। चिदंबरम ने कहा था कि उन्हें लोकतंत्र पर पूरा भरोसा है और वो सुनवाई का इंतजार कर रहे हैं। चिंबरम प्रेस कांफ्रेंस करने के बाद दिल्ली के जोरबाग स्थित अपने घर चले गए थे।

Live updates

9.52 PM : चिदंबरम को लेकर सीबीआई हेडक्वार्टर पहुंची सीबीआई की टीम।

9.45 PM : सीबीआई टीम ने चिदंबरम को हिरासत में लिया।

9.15 PM : चिदंबरम के घर के अंदर दाखिल हुई सीबीआई की गाड़ी

9.10 PM : चिदंबरम के घर पहुंची सीबीआई की टीम, दरवाजा न खुलने पर दीवार फांदकर अंदर घुसे अफसर।

9.05 PM : सीबीआई के बाद चिदंबरम के घर पहुंची ईडी की टीम।

9.00 PM : चिदंबरम के घर पहुंची सीबीआई की टीम।

आईएनएक्स मीडिया केस में घूस लेने के आरोप में फंसे पी. चिंदबरम को फिलहाल राहत मिलती दिखाई नहीं दे रही है, फिलहाल वह दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय पहुंच गए हैं, जहां कुछ ही देर बाद प्रेस कांफ्रेंस होने वाली है। चिदंबरम की तरफ से काफी कोशिशें की जा चुकी हैं, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उनकी अग्रिम जमानत पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया है। बता दें कि दिल्ली हाइकोर्ट के याचिका खारिज करने के बाद चिदंबरम के वकीलों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था।

बुधवार को शीर्ष अदालत ने इस मामले में सुनवाई से इनकार कर दिया, जिसके बाद चिदंबरम के 11 वकीलों की टीम ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। शीर्ष अदालत ने इस मामले की सुनवाई के लिए 23 अगस्त की तारीख तय की है। सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार ने चिदंबरम के वकील को यह जानकारी दी है। 

दरअसल, चिदंबरम के वकील चादते थे कि सुप्रीम कोर्ट बुधवार को ही इस मसले पर सुनवाई करे, जिससे चिदंबरम को गिरफ्तारी से स्टे मिल जाए, लेकिन ऐसा नहीं हो सका, जस्टिस रमना की पीठ ने कहा कि ये मामला लिस्टिंग में नहीं है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और चिदंबरम के वकील कपिल सिब्बल ने चिदंबरम की गिरफ्तारी पर रोक लगाने की मांग की है।

इससे पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी चिदंबरम के समर्थन में बयान दिया था। राहुल ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा था कि सत्ता का दुरुपयोग कर कांग्रेस नेता का चरित्र हनन किया जा रहा है। वहीं प्रियंका ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, चिदंबरम केंद्र की असफलताओं को उजागर करने की सजा भुगत रहे हैं, लेकिन हम सब उनके साथ हैं और सच्चाई के लिए लड़ते रहेंगे।


 

कमेंट करें
9pFgq