comScore

ताड़ोबा के जंगल में जब भालू ने बाघ को चखाया मजा देखे - Video

March 02nd, 2018 18:32 IST

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। जंगल में मरो या मारो का कानून चलता है। जंगल के राजा बाघ के सामने हमेशा अन्य वन्यजीवों को या तो घुटने टेकने पड़ते हैं या फिर स्थान छोडऩा पड़ता है। बाघों का घर कहे जानेवाले ताड़ोबा अंधारी व्याघ्र प्रकल्प के जंगल का एक ऐसा वीडियो सामने आया है जो आपको हैरान कर देगा।  इस वीडियो में पहले तो बाघ भालू पर भारी पड़ता है, लेकिन फिर भालू की आक्रमकता को देखते हुए बाघ को पीछे हटना पड़ता है। इस लड़ाई में बाघ और भालू दोनों को ही चोट आई है।

जंगल सफारी का लुत्फ उठाने आए थे पर्यटक
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो तोड़ोबा जंगल में जांभुनबोड़ी तालाब के पास का है। यहां पर पर्यटक तीन दिन पहले जंगल सफारी का लुत्फ उठाने आए थे। उन्हीं में से एक पर्यटक ने इसका वीडियो शूट किया है। दरअसल बाघ और भालू एक ही समय पर तालाब पर पानी पीने आए। इस दौरान  दोनों आपस में भिड़ गए। बाघ ने जबड़े में भालू को दबोच लिया, पर भालू ने बाघ के चंगुल से निकलकर उस पर प्रहार करना शुरू किया। भालू की आक्रमकता देख बाघ को दो कदम पीछे हटना पड़ा। जब भालू वहां से भागने लगा, तब बाघ ने उस पर वार करना चाहा। यह देख भालू ने एक बार फिर पलटवार कर बाघ को खदेडऩे का जोरदार प्रयास किया। यह सिलसिला कुछ देर चलता रहा और पर्यटक इस जंग का लुत्फ उठाते रहे। हमेशा भालू पर भारी पड़ने वाले बाघ को इस बार भालू के सामने हार का स्वाद चखना पड़ा। जंगल में इस तरह की लड़ाई अक्सर होती रहती है, लेकिन पर्यटकों के कैमरे में कभी-कभार ही कैद होती हैं। 



7 साल का है बाघ
सफारी फॉरेस्ट के चीफ नेचुरालिस्ट अक्षय कुमार ने बताया कि बाघ की उम्र  7 साल की है। जांभुनबोड़ी तालाब के इस इलाके पर बाघ मटकासूर का कब्जा है। यहां पर फीमेल भालू अपने बच्चे को लेकर पानी की तलाश में आई थी। अपने बच्चे को बचाने के लिए भालू बाघ से भिड़ गई। बाघ ने भालू पर करीब 5 मिनट तक हमला किया। ये लड़ाई करीब 15 मिनट तक जारी रही। इस दौरान बाघ जोर-जोर से दहाड़ता रहा, जिससे समझा जा सकता है कि ये काफी सीवियर फाइट थी। बाघ और भालू दोनों को ही इस लड़ाई में गंभीर चोटें आई है। इस लड़ाई के दौरान भालू का बच्चा वहां से भाग निकला। 


इससे पहले भी महाराष्ट के चंद्रपुर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। जिसमे में दो बाइक सवारों के सामने अचानक एक बाघ आ जाता है।  करीब 4 मिनट के वीडियो में काफी देर बाघ बाइक के चारों और घूमता हुआ दिखता है। इतना ही नहीं उसे देखकर वहां पर एक और बाघ आ जाता है। काफी देर तक बाघ के साथ आमना-सामना होने के बाद बाइक सवार वहां से सुरक्षित निकल जाते है।

कमेंट करें
N6fLV