IIT रुड़की के छात्रों ने बाइकर्स के लिए बनाया एयरबैग

The IIT Roorkee develops inflatable safety helmet for bikers.
IIT रुड़की के छात्रों ने बाइकर्स के लिए बनाया एयरबैग
IIT रुड़की के छात्रों ने बाइकर्स के लिए बनाया एयरबैग
हाईलाइट
  • आईडिया इन्फ्लेटेबल स्पेस स्ट्रक्चर से प्रेरित होकर लिया गया है
  • इंडिया में लगभग 27 प्रतिशत बाइक सवार अपनी जान सिर पर चोट की वजह से गंवा देते हैं।
  • इसमें एयरबैग लगा है।
  • IIT रुड़की के छात्रों ने एक ऐसा हैलमेट तैयार किया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया में एक साल में टू-व्हीलर से होने वाली दुर्घनाओं में लगभग 27 प्रतिशत बाइक सवार अपनी जान सिर पर चोट की वजह से गंवा देते हैं। इंडियन सड़के दुनिया की कुछ सबसे खतरनाक सड़कों में शुमार हैं और यही कारण है कि आए दिन कोई न कोई सड़क दुर्घटना में अपनी जान गंवा देता है। इससे बचने के लिए IIT रुड़की के छात्रों ने एक ऐसा हैलमेट तैयार किया है जिसमें एयरबैग लगा है। दोपहिया वाहन चलाने वालों के लिए इन्फ्लेटेबल एयरबैग हैलमेट बनाने वाले IIT रुड़की की मैकेनिकल इंजीनियरिंग फाइनल इयर के तीन छात्र - राजवर्घन सिंह, सारंग नागवंशी और मोहित सिद्धा हैं। यह आईडिया इन्फ्लेटेबल स्पेस स्ट्रक्चर से प्रेरित होकर लिया गया है जो ज्यादा खर्चीले नहीं होते। जब इस हैलमेट का तैयार उत्पादन मॉडल सामने आएगा, तो उसकी कीमत लगभग 2,000 रुपये हो सकती है।

 

 Image result for helmet with airbag iit roorkee

 

ये भी पढ़ें : Ducati Multistrada 1260 Pikes Peak एडिशन इंडिया में लॉन्च

आसान भाषा में कहा जाए तो इस हैलमेट के साथ लगी कॉलर को केवलर (बुलर-प्रूफ वेस्ट्स बनाने में इस्तेमाल किया जाने वाला मटेरियल) दिया गया है। जो लीन एंगल, वेलॉसिटी, एक्सेलरेशन जैसी कई चीजों पर काम करता है। जब भी यह कॉलर टकराव या झटका महसूस करेगी, इससे हैलमेट में तकियानुमा कवर बन जाएगा जो सर को सभी ओर से घेरेगा और गंभीर चोट से बचाएगा।

ये भी पढ़ें : BMW G 310 R और G 310 GS जल्द होगी लॉन्च, जानें कीमत

Image result for helmet with airbag

 

ये भी पढ़ें : Yamaha Aerox 155 इंडिया में शोरूम में डिस्पले हुई

इस एयरबैग से दुर्घटना के समय गंभीर परिस्थिति में भी बचा जा सकता है। साधारण हैलमेट ना तो प्रेशर को डिस्ट्रिब्यूट करते हैं और ना ही बेहद तेज रफ्तार पर कम करते हैं। IIT रुड़की टीम के टेस्ट्स में चार बार डमी के साथ टकराव की दशा में इन्फ्लेटेबल एयरबैग हैलमेट ने टकराव को कम किया है। बता दें कि यह हैलमेट आपकी स्पीड को कम कर देता है।

Created On :   28 Jun 2018 2:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story