Vazirani Shul इंडिया की पहली हाइपर कार

The Indias First Hypercar Vazirani Shul Unveiled At Goodwood.
Vazirani Shul इंडिया की पहली हाइपर कार
Vazirani Shul इंडिया की पहली हाइपर कार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टार्जन द वंडर कार याद है? वहीं फिल्म जिसमें एक शानदार ब्लू रंग की एक स्पोर्टस कार का इस्तेमाल किया गया था। ये कार दिलीप छाबड़िया की कंपनी DC Design ने बनाई थी। DC Design वो पहला देशी ब्रांड है जिसने इंडियन मार्केट के हिसाब से पहली स्पोर्ट्स कार लॉन्च की थी। पर आज हम DC Design के बारे में नहीं दूसरे ऑटोमोटिव के बारे में बात करने जा रहे हैं। Vazirani Automotive, ये ऐसी पहली भारतीय कंपनी है जिसने गुड वुड फेस्टिवल में इंडिया की पहली कार डिस्प्ले की थी।

 

 

ऊपर तस्वीर में दिख रही कार का नाम Vazirani Shul है, ये एक टरबाइन-एक्लेक्ट्रिक हाइपरकार है जिसमें टरबाइन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन है। ये एक शानदार ड्राइवट्रेन है जो गाड़ी की रेंज कम किए बिना इसे हाई परफॉरमेंस देता है। इस शानदार को कार को डिजाइन करने वाले शख्स का नाम Chunky Vazirani है। चंकी के पास जेगुआर लैंडरोवर और रॉल्स रॉयस के साथ काम करने का अनुभव भी है।

 

 

चंकी खुद एक शौकीन ड्राइवर भी हैं वो एक ऐसी कार बनाना चाहते थे जो मार्केट में मौजूद आम इलेक्ट्रिक कार्स से ज्यादा रचनात्मक हो।  Vazirani Automotive ने टरबाइन को विकसित करने के लिए यूके की एक कंपनी के साथ मिलकर काम किया है।  इसमें आम पेट्रोल का ही इस्तेमाल होगा। 

 

 

इस शानदार कार में 4 अलग-अलग इलेक्ट्रिक मोटर हैं जो हर पहिए के किनारे हैं। अलग-अलग मोटर्स के होने से पहियों की टॉर्क क्षमता स्वतंत्र हो जाती है जिससे कार काफी स्टेबल बन जाती है। मोटर पहियों तक पॉवर को गियरबॉक्स के जरिए भेजता है। ये हाइपरकार ज्यादा कार्बन फाइबर के उपयोग के चलते बेहद हल्की होगी। गाड़ी का टब कार्बन फाइबर का बना है और इसके बॉडी पैनल्स में भी इसका इस्तेमाल किया गया है। गाड़ी के बैटरी का भी वजन महज 300 किलो है और इसे गाड़ी के चलते वक्त भी चार्ज किया जा सकता है। इसमें रीजेनेरेटिव ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जो ब्रेक्स लगाने पर पॉवर को बैटरी तक पहुंचा देता है।

 

 

कार निर्माता का कहना है कि इस कार को बेहतरीन हैंडलिंग और स्पोर्टस कार जैसे रिस्पांस के लिए विकसित किया गया है। Michelin ने इसके कांसेप्ट मॉडल के विकास के दौरान इनपुट भी दिए थे। कार इंडिया से जुडी हुई है, लेकिन चंकी का कहना है कि ये कार इंडिया में नहीं बन पाएगी। इसका प्रोडक्शन अमेरिका में होगा। इसके लॉन्च के लिए अभी कोई टाइमलाइन नहीं दी गयी है।

Created On :   15 July 2018 3:37 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story