comScore

आंधी-तूफान के साथ आफत की बारिश, मप्र में 16 और गुजरात में 9 लोगों की मौत 


हाईलाइट

  • तेज बारिश के साथ आंधी
  • बारिश से फसलों को नुकसान
  • बिजली गिरने से कई मौत

डिजिटल डेस्क, भोपाल/जयपुर/गांधीनगर। मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात राज्यों में अचानक हुआ मौसम में बदलाव लोगों की लिए आफत बन चुका है। कल (मंगलवार) तेज आंधी के साथ बारिश की वजह से मध्य प्रदेश में 16, गुजरात में 9 और राजस्थान में 8 लोगों के मरने की खबर है। एक दूसरे से सटे तीनों राज्यों में बीते दिनों मौसम ने अचानक बदलाव देखा जा रहा था। मंगलवार शाम मौसम ने अपना वो रुप दिखाया जिसने आंधी तूफान के साथ लोगों की लिए मुश्किल खड़ी कर दी।

मप्र के कई जिलों में मंगलवार शाम तेज आंधी के साथ बारिश हुई इतना ही नहीं ओले भी गिरे। इस तूफानी बारिश में कई स्थानों पर पेड़ धरासाई होने और बिजली गिरने से 15 की मौत हो गई। इनमें इंदौर जिले के हातोद में बिजली गिरने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई, वहीं सीहोर जिले के आष्टा में बाइक सवार पर बिजली गिरने से मौत हुई। मध्य प्रदेश के कई गांवों में बिजली गिरने से 6 लोगों की जान गई है। 

ये आंधी इतनी जबरदस्त थी कि कई जिलों में मकानों की चादरों को हवा में उड़ा दिया। इस तूफानी बारिश ने फसल को भी भारी  नुकसान पहुंचाया। जहां कई जिलों में खुले में रखे सैकड़ों क्विंटल गेहूं भीगने की संभावना है। 

राजस्थान
इस बदले हुए मौसम से राजस्थान में जयपुर, बीकानेर, अजमेर और कोटा संभाग सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे के दौरान चित्तौड़गढ़ में 22 मिलीमीटर, श्रीगंगानगर में 13.5 मिलीमीटर, अजमेर में 7.8 मिलीमीटर, कोटा में 6.8 मिलीमीटर, पिलानी में 4.6 मिलीमीटर, भीलवाडा में 4.2 मिलीमीटर, वनस्थली-सवाईमाधोपुर में 2-2 मिलीमीटर, डबोक में 1.4 मिलीमीटर और चूरू में 0.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। हालांकि इस राज्य में जयपुर, सीकर, जोधपुर और माउंट आबू में हल्की बूंदाबांदी ही हुई। 

तूफान के साथ आई इस बारिश ने यहां भी कई जिंदगियों को छीन लिया। बीकानेर में एक खेत में बने एक टिन शेड की दीवार गिर जाने से यहां एक दस वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। जबकि छह अन्य लोग घायल हो गए। जानकारी के ​अनुसार बारिश से बचने के लिए ये लोग टीन शेड के नीचे खड़े हुए थे। इसी बीच बारिश और तूफान के चलते दीवार ढह गई, जिससे छह लोग घायल हो गए, वहीं मलबे में दबने से 10 वर्षीय बच्ची की मौत हो गई। बीकानेर के ही एक अन्य क्षेत्र में बिजली गिरने से भेड़ चरा रहे 21 वर्षीय अजीज खां की मौत हो गई।  

गुजरात
इसी शाम गुजरात में मौसम बिगड़ने से अचानक तेज हवाओं के साथ हुई बारिश और बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत हो गई। यहां पहले तेज हवाओं का दौर शुरु हुआ और इस तूफान के बाद काले बादल छा गए। इस दौरान ​तेज बिजली चमकने के बाद बारिश हुई। ऐसे में हवा और बारिश के दौरान कई स्थानों पर पेड़ गिरने से मार्ग बाधित हुए। वहीं उत्तर गुजरात के बनासकांठा में सुई गांव और विजापुर में बिजली गिरने से दो व्यक्तियों की मौत हो गई। इसके अलावा विरमगाम पर बिजली के खंभे गिरने एक महिला सहित दो की मौत हो गई।

कमेंट करें
1pQWA