comScore
Dainik Bhaskar Hindi

बालों के लिए फायदेमंद हैं ये विटामिन्स, आप भी रखें ख्याल

BhaskarHindi.com | Last Modified - December 01st, 2017 15:35 IST

753
0
0

डिजिटल डेस्क, भोपाल। बालों को लेकर पुरूष हो या महिलाएं सभी चिंता रहते हैं। झड़ते बाल किसी को भी दुखी कर देते हैं। बालों का खूबसूरती से गहरा नाता हैं। बाल खूबसूरती के साथ-साथ सेहतमंद हेल्थ भी बताते हैं। खासकर भारत में खूबसूरती के लिए बालों को जरूरी तौर पर ध्यान में रखा जाता है। ये एक अच्छे व्यक्ति की निशानी के तौर पर भी देखा जाता है। लंबे और घने बाल खूबसूरती की निशानी हैं इसलिए महिलाओं के बाल काफी लंबे, काले और खूबसूरत होते हैं। महिलाएं अपने बालों को बढ़ाने को लेकर काफी मेहनत करती हैं, लेकिन बालों को बढ़ाना इतना आसान नहीं होता। लोग बालों को बढ़ाने के लिए तमाम तरह के हेयर ऑयल्स, हेयर क्रीम्स, शैंपू, कंडीशनर्स आदि का इस्तेमाल करते हैं, जिनमें काफी केमिकल्स होता है। इस तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल करते हुए हमें इस बात का ध्यान नहीं रहता कि ये मात्रा पोषक तत्वों को कम कर देती है। ऐसे में ये हमारे बालों को फायदा कम नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं। इस नुकसान से बचने और बालों को मजबूत बनाने और उनकी ग्रोथ के लिए आपको नेचुरल उपायों का सहारा लेना चाहिए। बालों को स्वस्थ रखने के लिए जिन विटामिन्स की जरूरत होती है, ऐसे विटामिन्स की आपूर्ति शरीर में बढ़ाकर हम बालों का झड़ना, टूटना, धीरे बढ़ने जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। हम ऐसे विटामिन्स के बारे में जानेंगे, जो हमारे बालों को खूबसूरत बनाएंगे।

                           

विटामिन A 

विटामिन ए हर तरह की कोशिकाओं की वृद्धि के लिए आवश्यक होता है। यह स्किन ग्लैंड को सीबम के उत्सर्जन के लिए मदद करता है। सीबम एक तरह का तैलीय पदार्थ होता है जो सिर की त्वचा को नम रखने का काम करता है तथा बालों को मजबूती प्रदान करता है। शकरकंद, गाजर, पालक आदि विटामिन ए के बेहतरीन स्रोत होते हैं।

विटामिन्स B

बायोटिन बाल बढ़ाने वाले सबसे पॉपुलर विटामिन बी के रूप में जाना जाता है। अन्य विटामिन बी भी लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में मदद करते हैं। जो सिर की त्वचा में पोषण और ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं। यह बालों की वृद्धि के लिए बहुत जरूरी होता है। हर तरह के अनाज, मांस, सीफूड्स और हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन बी की बेहतरीन स्रोत हैं।

विटामिन C 

विटामिन सी शरीर में कोलेजन का निर्माण करता है जो बालों के स्ट्रक्चर का एक महत्वपूर्ण भाग है। यह आयरन को अवशोषित करने में भी मदद करता है जो कि बालों की वृद्धि के लिए बहुत अहम है। स्ट्रॉबेरीज, काली मिर्च, अमरूद और साइट्रस फ्रूट्स विटामिन सी के अच्छे स्रोत होते हैं।

विटामिन D 

शरीर में विटामिन डी की कमी की वजह से हेयर लॉस की समस्या सामने आती है। यह बालों को घना बनाने में मदद करता है। सूरज की रोशनी, फैटी फिश, कॉड लिवर ऑयल और कुछ मशरूम्स विटामिन डी के अच्छे स्रोत होते हैं।

विटामिन E 

विटामिन ई बालों को बढ़ाने वाले विटामिन्स होते हैं। सूरजमुखी के बीज, बादाम, पालक और एवोकैडो आदि विटामिन ई के बेहतरीन स्रोत होते हैं।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर