comScore
Dainik Bhaskar Hindi

TIPS : बाल कलर करवाए हैं तो घर बैठे ऐसे करें देखभाल, देखें VIDEO

BhaskarHindi.com | Last Modified - August 31st, 2018 11:01 IST

1.4k
0
0

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फैशन का दौर बदलता रहता है, कब क्या इन हो जाए और क्या आउट कहा नहीं जा सकता। कहते हैं कि फिजा ही बदल जाती है फैशन के साथ, ऐसे में जो फैशन ट्रेंड्स फोलो नहीं करता वो खुद को दूसरों से कमतर आंकने लगता है। ठंड ने दस्तक दे दी है, सबकी रजाईयां निकल गयी हैं। ऐसे में इतनी ठंड के बाद ड्रैस के साथ ज्यादा एक्पेरिमेंट संभव नहीं है। ऐसे में हेयर कलर्स लोगों को खूब भा रहा है। आजकल लोग सिर्फ ग्लोबल या गोल्डन नहीं बल्कि चटकीले नीले, हरे और गुलाबी के साथ-साथ लाल बालों को खूब पसंद कर रहे हैं, जितना वाइब्रेंट कलर आप पसंद करते हैं उतना ही जल्दी वो फेड या डल होना शुरु हो जाता है, और चूंकि कलर में बहुत तरह के हार्ड कैमिकल्स होते हैं जो बालों को भी नुकसान करते हैं। ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आपका हेयर कलर जल्दी फेड न हो और आपके बाल भी स्वस्थ रहें, इसके लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे सिंपल टिप्स जिन्हें आप घर बैठे इस्तेमाल कर सकती हैं। 

ये नुस्खे न सिर्फ कारगर हैं बल्कि काफी सस्ते भी हैं, और सबसे जरूरी बात। इन्हें इस्तेमाल करने से आपको कुछ साइड इफैक्ट भी नहीं होता।

#नारियल तेल से मसाज

बालों को पोषण देने के लिए मसाज बहुत जरूरी है। इससे आपके पोर्स भी खुलते हैं और ब्लड सर्क्यूलेशन भी ठीक होता है। चूंकि कलर लगाने से बालों में रूखापन आ जाता है। ऐसे में तेल लगाने से ये सॉफ्ट बने रहते हैं। इसके लिए 2 चम्मच नारियल के तेल को हल्का गर्म करके हफ्ते में 2 बार लगाएं। इससे बाल मजबूत रहेंगे। 

#मेयॉनीज


खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए मेयॉनीज का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है और यह बालों के लिए भी बहुत लाभकारी है। हफ्ते में एक बार अपने बालों में 20 मिनट के लिए मेयॉनीज को अपने बालों में लगाएं और गुनगुने पानी से बाल धो लें। 

#व्‍हाइट विनेगर 

सिरका खाने में जितना हेल्दी होता है उतनी ही बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे बालों की स्कैल्प पर चिपकी गंदगी एकदम साफ हो जाती है। हफ्ते में एक बार शैंपू करने के बाद एक मग गुनगुने पानी में 2 टेबलस्‍पून व्‍हाइट विनेगर मिलाकर उससे अपने बाल धोएं। 

#एवोकैडो

बालों पर मास्क लगाने से भी बहुत फायदा मिलता है। एक एवोकैडो को मैश करके अपने बालों पर लगाएं। एक घंटे बाद गुनगुने पानी से सिर धो लें। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर