4 दिसंबर से शुरू होगा कांग्रेस में 'राहुल युग', निर्विरोध बनेंगे अध्यक्ष !

today is the congress working committee meeting
4 दिसंबर से शुरू होगा कांग्रेस में 'राहुल युग', निर्विरोध बनेंगे अध्यक्ष !
4 दिसंबर से शुरू होगा कांग्रेस में 'राहुल युग', निर्विरोध बनेंगे अध्यक्ष !

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस में बहुत समय से राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाये जाने के लिए मांग उठ रही थी। अब इन मांगों पर विराम लग गया है। दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय में हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई है। बता दें कि राहुल गांधी अध्यक्ष पद की रेस के इकलौते उम्मीदवार हैं। 

घोषित कार्यक्रम के अनुसार, चुनाव की अधिसूचना 1 दिसंबर को जारी होगी, और नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख 4 दिसंबर तय की गई है। नामांकन पत्रों की छटनी 5 दिसंबर को की जाएगी, और वैध नामांकन पत्रों की सूची भी उसी दिन दोपहर 3:30 बजे जारी कर दी जाएगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 11 दिसंबर है, और चुनाव लड़ने जा रहे प्रत्याशियों की अंतिम सूची उसी दिन 4 बजे जारी की जाएगी। यदि एक से ज्यादा वैध नामांकन दाखिल होते हैं, और चुनाव की नौबत आती है, तो मतदान 16 दिसंबर को होगा, तथा मतगणना 19 दिसंबर को करवाई जाएगी, लेकिन चूंकि माना जा रहा है कि राहुल गांधी के खिलाफ कोई भी नेता नामांकन पत्र दाखिल नहीं करेगा। तो 4 दिसंबर को ही उनका निर्विरोध चुना जाना तय है।

आपको बता दें कि पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए संविधान द्वार तय खाके के अऩुसार ही सारा काम किया जाता है। अध्यक्ष चुनाव के लिए शेड्यूल को सीडब्ल्यूसी की मंजूरी मिलना जरूरी है। हालांकि पार्टी में अध्यक्ष पद के लिए राहुल गांधी के अलावा कोई और उम्मीदवार नहीं है। माना जा रहा है कि गुजरात चुनाव से पहले ही राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने का ऐलान कर दिया जाएगा। 

गौरतलब है कि राहुल गांधी के अध्यक्ष पद के भार को संभालते ही हालिया कांग्रेस अध्यक्ष और उनकी मां सोनिया गांधी का बतौर पार्टी प्रमुख 19 साल का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। साल 2013 में राहुल गांधी को पार्टी का उपाध्यक्ष बनाया गया था।

लडाई अब मोदी बनाम राहुल की है
गुजरात चुनाव में राहुल गांधी की बढती सक्रियता को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि अब गुजरात चुनाव की लडाई "मोदी बनाम राहुल" की है। कांग्रेस इसी रणनीति के तहत 2019 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी को पीएम कैंडिडेट के तौर पर पेश कर सकती है। वहीं सूत्रों का कहना है कि अपने पद से हटने के बाद सोनिया गांधी गैर एनडीए दलों के साथ समन्वय का काम देख सकती हैं। 

Image result for modi vs rahul

Created On :   20 Nov 2017 3:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story