यूक्रेन प्लेन क्रैश: यूएस और कनाडा का आरोप- ईरान ने मार गिराया विमान

Ukrainian airlines boeing plane crash usa canada pm justin trudeau intelligence report
यूक्रेन प्लेन क्रैश: यूएस और कनाडा का आरोप- ईरान ने मार गिराया विमान
यूक्रेन प्लेन क्रैश: यूएस और कनाडा का आरोप- ईरान ने मार गिराया विमान
हाईलाइट
  • कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हादसे की व्यापक जांच की मांग की है
  • यूक्रेनी विमान को जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल से मार गिराने का दावा

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच तेहरान में यूक्रेन के यात्री विमान क्रैश का आरोप ईरान पर लग रहा है। अमेरिका के बाद कनाडा ने भी अब इस क्रैश के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है। इधर यूक्रेन ने भी हादसे की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र से मदद मांगी है। 

ईरान ने बताया अफवाह
ईरान ने सभी आरोपों को अफवाह बताया है। ईरान ने कहा है कि जिस वक्त हादसा हुआ, उस समय अन्य फ्लाइट्स भी उड़ान भर रही थी। हम विमान के ब्लैक बॉक्स की जांच कर रहे हैं। अगर जरूरत पड़ी तो हम इसके डेटा का फ्रांस या अन्य देश में भी विश्लेषण कराने को तैयार हैं। 

मिसाइल से मार गिराया
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार दो अमेरिकी अधिकारियों ने कहा, यूक्रेनी विमान को ईरान ने जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल से मार गिराया है। जनरल कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद इराक में अमेरिका के सैन्य ठिकानों पर मिसाइल हमले के कुछ घंटों बाद ही दुर्घटना हुई। 

कनाडा पीएम ट्रूडो ने जताया संदेह
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी हादसे पर संदेह जताया है। उन्होंने कहा कि हादसे के साक्ष्य से भी पता चलता है कि विमान को सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल से मार गिराया है। पीएम जस्टिन ने हादसे की व्यापक जांच की मांग की है। 
 

Created On :   10 Jan 2020 2:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story