कैबिनेट बैठक: केंद्र सरकार का कर्मचारियों और पेंशनधारियों को तोहफा, बढाया महंगाई भत्ता

Union cabinet approves 4 percent increase in dearness allowance da for employees
कैबिनेट बैठक: केंद्र सरकार का कर्मचारियों और पेंशनधारियों को तोहफा, बढाया महंगाई भत्ता
कैबिनेट बैठक: केंद्र सरकार का कर्मचारियों और पेंशनधारियों को तोहफा, बढाया महंगाई भत्ता
हाईलाइट
  • महंगाई भत्ता बढ़ाने को कैबिनेट की मंजूरी
  • सरकार ने डीए 4 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनधारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है। कैबिनेट बैठक में सरकार ने महंगाई भत्ता (DA) को बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। सरकार ने डीए 4 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। वहीं कैबिनेट में यस बैंक (Yes Bank) के रिस्ट्रक्चर प्लान को भी मंजूरी दी है। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि केंद्रीय कर्मचारियों और 65 लाख पेंशन पाने वालों को 4% महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2020 से बढ़ाने का फैसला किया है। इस फैसले से 1 करोड़ 13 लाख परिवारों को फायदा मिलेगा। 

क्या होता है DA?
सरकार कर्मचारियों को DA यानी महंगाई भत्ता इसलिए देता है ताकि वे बढ़ते दैनिक जीवन के खर्चो को वहन कर सके। जैसे-जैसे महंगाई बढ़ती-घटती है वैसे ही सरकारी कर्मचारियों का डीए भी घटाया या बढ़ाया जाता है। ताकि महंगाई के अनुरूप वो सामान खरीदने का खर्च निकाल सके। 

आसानी से समझें डीए
मान लीजिए कि सालाना महंगाई दर पांच फीसदी है, तब पहले वर्ष में जो चीज 100 रुपए की है। वह अगले साल 105 रुपए की हो जाएगी। अगर कर्मचारी की तनख्वाह 100 रुपए है, लेकिन दूसरे साल अगर सैलरी नहीं बढ़ी तो वह उस चीज (105 रुपए) वाली को नहीं खरीद पाएगा। इसी को पाटने का काम DA करता है।

ऐसे होती है डीए गणना?
डीए की गणना के लिए सरकार ऑफ इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स आधारित महंगाई दर का इस्तेमाल करती है। बड़े स्तर पर प्रभाव के लिए हर दो वर्ष में महंगाई भत्ते को संशोधित किया जाता है। 

Created On :   13 March 2020 7:42 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story