दूल्हे को शादी के तोहफे में मिला लंगूर, पुलिस ने मामला किया दर्ज

Langur found in wedding gift to Groom ,  Police filed case.
दूल्हे को शादी के तोहफे में मिला लंगूर, पुलिस ने मामला किया दर्ज
दूल्हे को शादी के तोहफे में मिला लंगूर, पुलिस ने मामला किया दर्ज

डिजिटल डेस्क, हरियाणा क्या आपने सुना है कि किसी ने अपने दामाद को लंगूर दहेज़ में दिया हो! लेकिन हरियाणा के फतेहाबाद में 11 फरवरी को एक ऐसी शादी हुई जिसमें लड़की वालों ने अपने दामाद को ऐसा गिफ्ट दिया कि वो चर्चा का विषय बन गया। लड़की पक्ष ने अपनी बेटी को विदा करते हुए उसके साथ एक लंगूर भी ससुराल भेज दिया। लेकिन वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की धारा 9, 3 9 और 52 के तहत दूल्हे के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है। जो कि अनुसूचित 2 के तहत लंगूर को एक संरक्षित प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध करता है।

 

Image result for Langur in marriage to Fatehabad groom of Haryana

 

वन्यजीव संरक्षण अधिनियम 

वन्यजीव निरीक्षक जयविंदर नेहरा ने कहा कि अधिनियम के अनुसार, लंगूरों का स्वामित्व, व्यापार, खरीदा, बेचा या किराए पर नहीं किया जा सकता। इस कानून का उल्लंघन जेल में एक से सात साल या 25,000 रुपये जुर्माना या दोनों को मिलाया जाता है। अब हरियाणा पुलिस के उप-निरीक्षक राजबीर सिंह इस मामले की जांच करेंगे और पता लगाएंगे कि संजय के ससुराल वालों को पशु किसने बेच दिया

 

अधिनियम की नहीं थी जानकारी 

दूल्हे संजय के पिता करमवीर पूनिया ने कहा कि वे वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के बारे में नहीं जानते हैं, और उन्होंने जानवरों को नुकसान नहीं पहुंचाया है।

 

The family members sitting with the Langoor gifted to them, a picture of Langoor.

 

क्या है पूरा मामला 

जिला फतेहाबाद के टोहाना शहर के निवासी संजय पूनिया को 11 फरवरी को जिंद की रितु के विवाह के बाद गुरुवार को अपने ससुराल वालों द्वारा लंगूर भेंट किया गया था। दूल्हे ने बताया कि उनकी जमीन में चारा उगाया जाता है, लेकिन वहां अक्सर बंदर आ जाते हैं और चारे को उठा ले जाते हैं। यह परेशानी दूल्हे ससुराल वालों को बताई थी। इसी बात को ध्यान में रखकर ससुराल वालों ने अपने दामाद को लंगूर तोहफे में देने की योजना बनाई। वन्यजीव निरीक्षक जयविंदर नेहरा ने कहा कि उन्हें मीडिया की खबरों के जरिए अपने घर में एक लंगूर रखने वाले व्यक्ति के बारे में पता चला और पुलिस को जानकारी दी। पुलिस शुक्रवार को संजय के घर पहुंचे और लंगूर को में हिरासत ले लिय

 

लंगूर से खुश हुआ था परिवार 

इस गिफ्ट को पाकर दामाद भी नाराज नहीं बल्कि काफी खुश है और इसके पीछे एक खास वजह है। लंगूर के आने से बंदर फसलों व घर के आसपास काफी कम नजर आते हैं। जिससे चारा तो बच ही रहा है साथ ही अन्य फसलों की भी निगरानी लंगूर अच्छे से कर रहा है। इस बात से संजय के साथ ही ससुराल पक्ष के लोग भी काफी खुश हैं।

Created On :   17 Feb 2018 4:45 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story