कप्तान कोहली पर लगा मैच फीस का 25% जुर्माना, आचार संहिता उल्लंघन दोषी पाए गए विराट 

कप्तान कोहली पर लगा मैच फीस का 25% जुर्माना, आचार संहिता उल्लंघन दोषी पाए गए विराट 
हाईलाइट
  • ICC की धारा 2.1 का किया है कोहली ने उल्लंघन
  • कप्तान कोहली पर मैच फीस का 25% जुर्माना
  • कोहली को मिला एक डिमैरिट पॉइंट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अफगानिस्तान-भारत मैच में अनावश्यक अपील के चलते कप्तान विराट कोहली को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद  (आईसीसी) की धारा 2.1 के तहत दोषी पाया गया है। इसके चलते आईसीसी ने कोहली पर मैच फीस का 25% जुर्माना लगाया है। कोहली ने मैच रैफरी क्रिस ब्रॉड के सामने अपनी गलती मान ली है। गौरतलब है कि भारत-अफगानिस्तान मैच में भारत ने 11 रन से जीत दर्ज की थी। जिसमें मैन ऑफ़ दा मैच जसप्रीत बुमराह को मिला था।

दरअसल अफगानिस्तान की पारी के 29वें मैच के दौरान बल्लेबाज रहमत के पैर पर जसप्रीत बुमराह की गेंद जा लगी थी। इसके बाद कोहली ने बड़े ही आक्रामक तरीके से एलबीडब्ल्यू के लिए अम्पायर अलीम डार के पास जाकर अपील की थी। जिसके चलते फील्ड अम्पायर अलीम डार, रिचर्ड इलिंगवर्थ, थर्ड अंपायर रिचर्ड कैटलबरो और फोर्थ आधिकारिक अंपायर माइकल गॉफ ने कोहली को दोषी पाया है। साथ ही इसके एवज में कप्तान कोहली पर मैच का 25% जुर्माना लगाया गया है। 

इस मामले में दोषी पाए जाने की वजह से कप्तान कोहली को एक डीमैरिट पॉइंट भी दिया गया है। जिसके बाद कप्तान कोहली के खाते में कुल दो डिमैरिट पॉइंट हो गए हैं। विराट कोहली को पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में भी एक पॉइंट मिला था। बता दें कि जब किसी खिलाड़ी के पास 24 महीने के अंदर चार या चार से ज्यादा डिमैरिट पॉइंट हो जाते हैं तो उस पर एक टेस्ट अथवा दो वनडे अथवा दो टी-20 मैच से जो भी मैच पहले हों उन पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। पॉइंट डबल होने पर सजा डबल हो जाती है।

Created On :   23 Jun 2019 11:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story