comScore

विराट कोहली ने पूरा किया 50वां शतक, बनाए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

November 20th, 2017 20:27 IST
विराट कोहली ने पूरा किया 50वां शतक, बनाए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए पहले टेस्ट में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपना 50वां शतक ठोक दिया है। यह पहला टेस्ट मैच भले ही ड्रॉ हो गया हो, लेकिन कप्तान कोहली ने इस मैच में कई वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिए हैं। कोहली ने श्रीलंका के गेंदबाजों पर ताबड़तोड़ तरीके से हमला बोलते हुए सिर्फ 119 गेंदों में 104 रन की पारी खेल डाली। इसमें उन्होंने 12 चौके औैर 2 छक्के लगाए।

विराट पहुंचे हाशिम अमला के बराबर

विराट कोहली ने इस शतक के साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 50 शतक पूरे कर लिए हैं। वह अब तक टेस्ट क्रिकेट में 18 और वनडे क्रिकेट में 32 शतक लगा चुके हैं। इस तरह से वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 50 शतक लगाने के मामले में हाशिम अमला की बराबरी पर आ गए हैं। हाशिम अमला और विराट कोहली ने क्रिकेट की 348 पारियों में 50-50 शतक बनाए हैं। दूसरे नंबर पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन ने 376 पारियों में 50 शतक बनाए थे। रिकी पोंटिंग ने 418 पारियों में ये कामयाबी हासिल की थी।

सचिन का रिकॉर्ड बाकी है

अंतररष्ट्रीय क्रिकेट में अब कोहली का अगला लक्ष्य सचिन के 100 शतकों की बराबरी करना होगा। हालांकि ये अभी काफी दूर है। वह इस लिस्ट में 8वें नंबर पर हैं। 100 शतकों के साथ सचिन पहले नंबर पर हैं। 71 शतकों के साथ पोंटिंग दूसरे, 63 के साथ संगाकारा तीसरे, 62 के साथ जैक कालिस चौथे नंबर पर हैं।

गावस्कर के बराबर पहुंचे विराट

कोहली ने इस शतक के साथ ही सुनील गावस्कर की बराबरी कर ली। कप्तान के तौर पर कोहली का ये 11वां शतक था। इतने ही शतक सुनील गावस्कर ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया के लिए बनाए थे। कोहली का टेस्ट क्रिकेट में ये 18वां शतक था।

कमेंट करें
LU5py