comScore
Dainik Bhaskar Hindi

OMG! यहां बना है दुनिया का सबसे बड़ा रसगुल्ला, VIDEO देखकर चकरा जाएंगे आप

BhaskarHindi.com | Last Modified - June 15th, 2018 17:00 IST

1k
0
0

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। अभी कुछ ही समय पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने ओडिशा से भौगोलिकता के आधार पर रसगुल्ले की 'मीठी जंग' जीती है। जिससे ये तय हो गया कि पूरे देश में मशहूर 'मीठा-स्पॉन्जी रसगुल्ला' मूल रूप से बंगाल की मिठाई है। लगभग ढाई साल से चल रहे इस विवाद का कुछ समय पहले निपटारा हुआ है। इस खबर पर अपनी खुशी को जाहिर करते हुए ममता बनर्जी ने ट्वीट भी किया था जिसमें उन्होंने लिखा था कि 'ये एक अच्छी (sweet) खबर है कि की रसगुल्ले को बंगाल का जियोग्राफिकल इंडिकेशन मिला है।' 

बता दें, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के बीच इस बात को लेकर कई साल से खींचतान से चल रही थी कि आखिर रसगुल्ले का इजाद कहां हुआ?

रसगुल्ले की 'जंग में जीत का जश्न'

अब भई इतनी मीठी खुशखबरी मिली है तो उसका जश्न तो बनता ही है। ऐसे में वेस्ट बंगाल के नादिया जिले में दो स्वयं सहायता समूहों ने मिलकर दुनिया का सबसे बड़ा रसगुल्ला बनाया है। बताया जा रहा है कि ये रसगुल्ला रस के साथ 9 किलोग्राम और बिना रस के तकरीबन 6 किलोग्राम से अधिक है। इसे बंगाल के 5 पेशेवर हलवाइयों ने मिलकर बनाया है। फुलिया में बने इस रसगुल्ले को महान हलवाई हरदन मंडल को श्रद्धांजलि के रूप में समर्पित किया गया। 
 

बैंगलुरु मिरर की खबर के अनुसार ये रसगुल्ला 150 किलोग्राम चीनी, साढ़े 5 किलोग्राम कॉटेज चीज़ और 400 ग्राम आटे से बना है। मंडल को देश के इस हिस्से में रसगुल्ले के वास्तविक आविष्कारक के रूप जाना जाता है। इस समारोह का आयोजन करने वाले स्वयं सहायता समूह 'जूनियर वन हंड्रेड' के सदस्य अभिनब बसाक ने कहा कि इस रसगुल्ले को बनाने के बाद लगभग 400 लोगों में बांटा गया। 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर